आईआईटी में अब इंजीनियरिंग के साथ डिजाइन भी

0
21

नई दिल्ली। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) अब डिजाइन स्टडीज पर फोकस करेगा। इंस्टिट्यूट डिजाइन में बैचलर्स कोर्स के साथ इसकी शुरुआत कर रहा है। अगले साल स्कूल ऑफ डिजाइन के लॉन्च के साथ इसके शुरू होने की उम्मीद है। स्कूल का मकसद है इंजीनियरिंग  और डिजाइन को जोड़कर कई टेक्निकल पहलुओं पर काम करना, ताकि इंजीनियरिंग क्रिएटिव डिजाइन के साथ कमर्शल मार्केट में आ सके।

आईआईटी दिल्ली में अभी डिजाइन में सिर्फ मास्टर्स कोर्स है। इसके लिए फैकल्टी भी सिर्फ चार हैं और स्टूडेंट्स की संख्या भी कम है। हालांकि, इंस्टिट्यूट के इस प्रोग्राम की अच्छी खासी डिमांड है। इसे लेकर आईआईटी को अपने स्टेकहोल्डर्स से भी सुझाव मिला है कि डिजाइन के लिए अलग से डिपार्टमेंट लाया जाए।

आईआईटी, दिल्ली के डायरेक्टर वी. रामगोपाल राव ने LEN-DEN NEWS को बताया कि डिजाइन के पहलुओं के साथ इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट्स अलग-अलग प्रॉजेक्ट में काम करें। हमारे पास स्कूल ऑफ डिजाइन होगा, तो हम डिजाइन में मास्टर्स प्रोग्राम के साथ जल्द बैचलर्स प्रोग्राम भी चला पाएंगे। फैकल्टी और स्टूडेंट्स की तादाद बढ़ेगी और कई टेक्निकल प्रॉजेक्ट्स में डिजाइन और इंजिनियरिंग स्टूडेंट्स एक साथ काम कर पाएंगे।