झारखण्ड सरकार ने किया ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह का आयोजन

668

निवेश के चलते 50,000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे

राँची । झारखण्ड सरकार ने आज होटवार, राँची, झारखण्ड में उन 21 परियोजनाओं की नींव रखने के लिए एक भव्य ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह का आयोजन किया, जिनकी शुरूआत मोमेन्टम झारखण्ड अभियान के दौरान हुई थी।

समारोह के दौरान अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, ‘‘ग्राउण्ड ब्रेकिंग’ समारोह राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय निवेश आकर्षित करने के लिए झारखण्ड सरकार के प्रयास से न्यूनतम सम्भव समय में परियोजनाओं को अनुमोदन दिया है।

यह परियोजना राज्य के ओद्यौगिक विकास को स्थायी बढ़ावा देगी तथा स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगी। जिस गति से इन 21 परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, उससे स्पष्ट है कि झारखण्ड सरकार राज्य को देश का प्राथमिक निवेश गंतव्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

इस कार्यक्रम में 310,000 करोड़ रु मूल्य के 210 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। अप्रत्याशित 11000 से ज़्यादा भारतीयों एवं 600 विदेशी प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण किया था। कार्यक्रम ने भारत के अलावा विदेशों जैसे रूस, कोरिया, बेलारूस और चीन आदि से भी निवेश आकर्षित किया।

आज शुरू की गई 21 परियोजनाआें के लिए अनुमानित 700 करोड़ रु का निवेश आया है और ये परियोजनाएं 21,000 से ज़्यादा प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेंगी। इसका गुणक प्रभाव होगा और निवेश के चलते 50,000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे तथा राज्य में छोटे एवं मध्यम आकार के उद्यमों की आय कई गुना बढ़ जाएगी।

इन परियोजनाओं में देश भर से उन्नीस कोरपोरेट शामिल हैं और आठ ओद्यौगिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इन क्षेत्रों में टेक्सटाईल, फूड एवं फूड प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल्स, व्यर्थ प्रबन्धन, स्वास्थ्य, फुटवियर, वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स शामिल हैं।

इन परियोजनाओं को बढ़ावा देने वाले कुछ प्रमुख कोरपोरेट्स में  ओरिएन्ट क्राफ्ट, शाही एक्सपोर्ट्स, कावेरी एग्री वेयरहाउसिंग, देव आहार फूड इंडस्ट्रीज़, शॉ फार्मा, मैट्रिक्स क्लोदिंग, प्रगति बेवरेजेस और त्रिवेणी अपेरेल्स शामिल हैं।