फोर्ब्‍स की ‘ग्लोबल गेम चेंजर्स’ सूची में मुकेश अंबानी सबसे ऊपर

0
29

न्यूयॉर्क।  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फोर्ब्‍स पत्रिका की दुनियाभर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची में पहला स्थान मिला है। पत्रिका की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है।

फोर्ब्‍स की इस दूसरी वार्षिक वैश्विक पासा पलटने वालों की सूची में 25 ‘साहसी व्यावसायियों’  को शामिल किया गया है जो चुप नहीं बैठे रह सकते और यथास्थिति से संतुष्ट नहीं रहते हैं। वह अपने उद्योग धंधों में कुछ नया करते रहते हैं जिससे कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव आता है।

अंबानी (60 वर्ष) इस सूची में सबसे ऊपर हैं। भारत में आम लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाने के पासा पलटने वाले उनके प्रयास के लिए उन्हें सूची में यह स्थान मिला है। फोर्ब्‍स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है, ‘तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपति ने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया।

उसने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया और छह महीने में ही 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। इससे दूरसंचार बाजार में सुदृढ़ीकरण की लहर सी चल पड़ी।’ फोर्ब्‍स ने अंबानी द्वारा कही बात को दोहराते हुए कहा, ‘सब कुछ और हर वह चीज जो डिजिटल हो सकती है, वह डिजिटल हो रही है। भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता।’

विभिन्न क्षेत्रों में खेल का पासा पलटने वालों की इस सूची में जो  घरेलू सामान बनाने वाली कंपनी डायसन के जेम्स डायसन, अमेरिका के ग्लोबल इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कॉरपोरेशन ब्लैक रॉक के सह- संस्थापक लैरी फिंक, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान, सोशल मीडिया कंपनी स्नैप के सह-संस्थापक एवान स्पीजेल, चीन की कंपनी दीदी चुक्सिंग के संस्थापक चेंग वेई और अफ्रीका की खुदरा कारोबार कंपनी क्रीस्टो वीएसे शामिल हैं।