ग्राहक अब खुद जनरेट करेंगे अपना एटीएम का पिन

936

नए बैंक खाते व कार्ड जारी कराने पर नई व्यवस्था, ई-मेल आईडी की तरह तैयार करना होगा पासवर्ड

कोटा। ग्राहकों की गोपनीय जानकारी को और भी सुरक्षित करने की दिशा में बैंकों ने व्यवस्था में एक और बदलाव किया है। कैश के लिए अपने एटीएम का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को भी अब बैंक केवल एटीएम कार्ड जारी करेंगे, जबकि उनका कोड या पासवर्ड ग्राहकों को खुद ही जनरेट करना होगा।

अपने ईमेल अकाउंट की तरह एटीएम से खाते में रकम लेन-देन की कार्रवाई करने पिन का तैयार करने ग्राहकों को एक आसान प्रक्रिया से गुजरना होगा। एसबीआई में एटीएम का पिन जनरेट करने की प्रक्रिया खाता धारक द्वारा ही पूरी किए जाने की व्यवस्था लागू कर दी गई है।

बैंकों में केवल एटीएम कार्ड ही जारी जा रहे हैं और पिछले कुछ माह से किसी भी शाखा में मुख्यालय से एटीएम के पिन नहीं भेजे जा रहे। मशीन के जरिए प्रदान की जा रही सेवाओं में एटीएम का पिन नंबर और बैंक खाते ऑपरेट करने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कॉमन कड़ी है।

अब तक निर्धारित प्रक्रिया के तहत बैंक में आवेदन देने के कुछ दिन बाद एटीएम कार्ड जारी किए जाते थे। ग्राहक या तो बैंक जाकर या उनके दिए पते पर एटीएम कार्ड और उसका पिन नंबर घर पहुंच जाया करता था।

कुछ बैंक एटीएम कार्ड या पिन प्रदान करने के लिए ग्राहक को बैंक बुलाकर ही प्रक्रिया पूरी करते हैं। पर अब ऐसा नहीं होगा और ग्राहकों को अपने पिन खुद ही तैयार करने होंगे। बैंक प्रबंधन अपने ग्राहकों को केवल एटीएम कार्ड उपलब्ध कराएंगे, जबकि उसका पिन उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से ही जनरेट करना होगा।

जानकारी नहीं, परेशान हो रहे ग्राहक

इस संबंध में जानकारी नहीं होने के कारण कई ग्राहक एटीएम कार्ड लेकर भटकने मजबूर हैं। एटीएम मशीन पर अपना कार्ड स्वाइप पर वे सभी सेवाएं प्राप्त की जा सकती हैं, जो बैंक उन्हें प्रदान करते हैं।

इनमें कैश निकालना या जमा करना, कार्ड टू कार्ड कैश ट्रांसफर, पासबुक एंट्री, खाते का बैलेंस, अकाउंट टू अकाउंट पैसे ट्रांसफर करने से लेकर अन्य कई अहम सेवा एटीम सेंटर से ही ऑपरेट की जा सकती है।

पुरानी व्यवस्था के तहत अब तक जारी किए जा चुके एटीएम कार्ड और उनके लिए पिन की जानकारी बैंक मुख्यालय के सर्वर में मौजूद रहती थी, जहां से पिन जनरेट करने पर मौजूद डाटा हैक होने का खतरा अब नहीं रहेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही।
बाक्स पिन बनाने प्रक्रिया

  • एसबीआई से जारी 567676 नंबर पर पीआईएन स्पेस एटीएम के लास्ट 4 डिजिट स्पेस अकाउंट नंबर लास्ट चार डिजिट लिखकर एसएमएस करना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल पर एक पिन नंबर आएगा।
  •  इस पिन का एटीएम सेंटर जाकर मशीन में बताए गए दिशा-निर्देश के अनुसार पिन नंबर चेंज करना होगा।
  •  इस नंबर जिस दिन एसएमएस भेजा जाएगा, उसी दिन रात 12 बजे से पहले प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • उसी दिन प्रक्रिया पूरी न हुई, तो अगले दिन वही प्रक्रिया शुरू से दोहरानी होगी।
  •  एक बैंक में एक ही मोबाइल नंबर करेगा काम । 
  • कुछ बैंकों के एटीएम में पिन होम ब्रांच के एटीएम पर जाकर ही बनाना होता है।