चंद्रेसल फल सब्जी मंडी को टर्मिनल मार्केट बनाया जाए- नूतन दास

2097

कोटा। इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियर्स एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग डिविजन बोर्ड के चेयरमेन डॉ. नूतन कुमार दास ने कहा है कि कोटा की प्रस्तावित चंद्रेसल फल सब्जी मण्डी को नेशनल होर्टिक्ल्चर मिशन के तहत आजाद नगर मण्डी ग्ररूग्राम की तर्ज पर आधुनिक अर्मिनल मार्केट बनाया जाना चाहिए।

डॉ. नूतन कुमार दास कोटा में एग्रीकल्चर इंजीनियर्स की दो दिवसीय सेमीनार में भाग लेने कोटा आए थे। कोटा की कृषि विकास संबंधी योजनाओं पर विशेषज्ञों से चर्चा के बाद उन्होंने गत दिवस आस पास के कृषि क्षैत्रों का अवलोकन किया।

उन्होंने बताया कि सहायक फूड प्रासेसिंग उद्योगों के माध्यम से किसान को वेल्यू एडेड प्रोसेसिंग से आय बढ़ाई जा सकेगी। उसके लिए चंद्रेसल फल एवं सब्जीमण्डी का लाभ किसानों को ज्यादा मिलेगा। इसी के साथ किसान परिवारों को बेरोजगारी से भी छुटकारा मिल सकता है। गुरूग्राम की आजाद नगर मण्डी का मॉडल इसमें अपनाना चाहिए।

डॉ. दास ने बताया कि एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग डिविजन बोर्ड कृषि पर्यावरण पर ज्यादा जोर दे रहा है जिसमें कृषि में गन्ना और मक्का के अपशिष्टों से ईंटे बनाई जा सकती है और बिजली भी बनाई जा रही है। इसका पर्याप्त अध्ययन हुआ है।

डॉ. दास ने बताया कि कृषि अपशिष्टों को जलाने से पूरे देश में ही पर्यावरण संबंधी समस्या हुई है।उसके निदान के लिए कम्पोस्ट खद बनाई जा सकती है, जिसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग में सब्सिडी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा सकता है। कोटा में भी इंस्टीट्यूट इसके लिए तैयार है। केंद्र सरकार ने इसके लिए 685 करोड़ रुपये पंजाब सरकार को दिए हैं।

  • परमार व जसमत सिंह कोर ग्रुप में
    डॉ नूतन दास ने घोषणा की है कि कोटा आईईआई के अध्यक्ष सीकेएस परमार एवं सचिव जसमत सिंह को इंस्टीट्यूट के कोर ग्रप में शामिल किया है। इन दोनों अधिकारियों को इंस्टीट्यूट के सुझावों को मुख्यमंत्री और सरकार को देने के लिए अधिकृत किया है।