WhatsApp हटाएगा आपकी चैट, फोटो और वीडियो

859

WhatsApp के यूजर्स के लिए यह अच्छी और बुरी खबर दोनों है। अच्छी खबर यह है कि गूगल व्हाट्सऐप यूजर्स को अपने 15 जीबी मुफ्त डेटा भत्ता के बिना अपने खातों का बैकअप लेने की शुरूआत करने के लिए राजी हो गया है।
बुरी खबर यह है कि बैक-अप का यह नया फंक्‍शन किसी भी पुराने डेटा को खत्‍म कर सकता है।

हर महीने 1.5 अरब से अधिक लोगों द्वारा व्हाट्सऐप उपयोग किया जाता है।चैट, फोटो और वीडियो के रूप में इसमें बहुत सारा डेटा मिलता है। यह बैकअप प्रदान करने के लिए गूगल के साथ काम करता है।

इसलिए यदि आपने 12 नवंबर तक आपके खाते का बैक अप नहीं लिया है तो आप इसे खो सकते हैं। गूगल क्रोम बग ने पाया है कि हैकर्स को आपके निजी डेटा तक पहुंचने दे सकता है – यहां इसे ठीक करने का तरीका बताया गया है।
इस तरह लें अपने डेटा का बैक अप

इस तरह लें अपने डेटा का बैक अप :सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने फोन पर गूगल ड्राइव का सेटअप है। इसके बाद व्हाट्सऐप से मेनू, सेटिंग्स, चैट पर जाएं और बैकअप चैट करें।बैक अप का चयन करें और आप ऑटोमैटिक रूप से गूगल ड्राइव पर बैक अप लेने वाली सभी चीज़ें देखेंगे।

इस बात पर खास ध्यान दें कि अधिकांश व्हाट्सऐप अकाउंट केवल वाई-फाई पर बैकअप पर ही सेट होंगे, इसलिए यह ज़रूर सुनिश्चित करें कि आप इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले ही कनेक्‍ट हैं।