गुड न्यूज़ :मोबाइल से भी मिल सकेगा सामान्य रेल टिकट

643

कोटा। रेल यात्रियों को अब सामान्य टिकट लेने के लिए बुकिंग विंडो के सामने लंबी कतार में लगने से मुक्ति मिलेगी। रेलवे अब मोबाइल पर भी सामान्य रेल टिकट उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है। कोटा रेल मंडल में भी इसकी ट्रॉयल की जा रही है। इंडियन रेलवे के साउथ ईस्टर्न में इस सिस्टम को लागू कर दिया गया है।

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को सामान्य टिकट दिए जाने के लिए बुकिंग कार्यालय बने हैं। इस कार्यालय में ही बुकिंग काउंटर बनाए गए हैं। काउंटर से रेल यात्री कतार में लगकर टिकट लेता है। यदि यात्री ऐनवक्त पर रेलवे स्टेशन पहुंचता है अौर उसे सामान्य टिकट लेना होता है तो कई बार उसे काउंटर पर लंबी कतार मिलती है।

जब वह कतार में लगता है तो ट्रेन के प्लेटफार्म से रवाना होने का समय हो जाता है। ऐसे में यात्री बिना टिकट ही ट्रेन में सवार हो जाता है या उसकी ट्रेन छूट जाती है। अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे सामान्य टिकट मोबाइल पर ही उपलब्ध करवाएगा।

सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि मोबाइल पर सामान्य टिकट उपलब्ध करवाने के लिए मोबाइल एप बनाया गया है। इस सिस्टम के बारे में प्रस्ताव हैडक्वार्टर व क्रिस को भेजा जा रहा है। वहां से मंजूरी मिलते ही कोटा में इस सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा।

प्लेटफार्म से 20 मीटर पहले ही मिल सकेगा रेल टिकट
मोबाइल से सामान्य टिकट रेलवे प्लेटफार्म से 20 मीटर पहले ही मिल सकेगा। 19 मीटर दूरी होने पर भी सिस्टम काम नहीं करेगा। यदि यात्री चाहे कि ट्रेन में सवार होने के बाद मोबाइल से टिकट ले ले। यह सुविधा यात्रियों को नहीं मिल सकेगी। इसके लिए जियो फैसिंग की गई है। ट्रेन में व प्लेटफार्म से 20 मीटर के अंदर आने पर मोबाइल से सामान्य टिकट नहीं मिल सकेगा।