फर्जी क्रिप्टोकरेंसी के झांसे में फंसे 41 लोगों ने गंवाए 3.50 करोड़

1112

कोटा।   बिटकॉइन की तर्ज पर फर्जी क्रिप्टोकरेंसी बनाकर 10वीं फेल बदमाश ने कोटा-बूंदी के 41 लोगों से 3.30 करोड़ ठग लिए। इसके लिए उसने 260 दिन में पैसा डबल करने का लालच दिया था। इस मामले में कोटा के 7 और बूंदी के 34 लोगों ने मामला दर्ज कराया है। कोटा के महावीर नगर थाने में 1.35 करोड़, बूंदी के सदर थाने में 1.35 करोड़ और कोतवाली में 60 लाख की ठगी की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

पीड़ितों में कोटा अभिभाषक परिषद के अध्यक्ष मनोज पुरी समेत कई वकील शामिल हैं। जोधपुर ग्रामीण एसपी राजन दुष्यंत ने बताया कि सरगना मनोज 10वीं फेल है। उसके खिलाफ कई राज्यों में 9 से अधिक मामले हैं। उसे जोधपुर पुलिस ने जुलाई में पकड़ा था। पीड़ितों के अनुसार गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र में अभी ठगी जारी है।

ठगी के इस खेल में मनोज पटेल उर्फ मानव शर्मा निवासी जोधपुर, रामकिशन भड़ाना, बूंदी के ओमप्रकाश कहार और मनोज शर्मा तालेड़ा शामिल हैं। बूंदी पुलिस उदयपुर जेल में बंद मनोज पटेल को प्रोडक्शन वारंट पर ले आई है। पटेल खुद को बीटीसी एडप्रो का एशिया हेड बताता है। वहीं भड़ाना व कहार कंपनी के कोर लीडर बताए जाते हैं। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बूंदी के 10 हजार लोगों से लगभग 10 करोड़ की ठगी हुई।

1 मिनट में 25 हजार कमाने की बात बनाकर फंसाया
पीड़ितों ने बताया कि आरोपियों ने जयपुर में एक सेमिनार रखा, जिसमें एक साल में सबको करोड़पति बनाने का झांसा दिया। भड़ाना ने निवेशकों को बताया वह इस धंधे से 13500 रुपए प्रति घंटा कमा रहा है, वहीं पटेल ने कहा था कि उसकी कमाई एक मिनट में 25 हजार रुपए है, मनोज शर्मा तालेड़ा ने रोज लाख रुपए कमाने, कहार ने 95 हजार से एक लाख रुपए रोज कमाने की बात कही।

निवेशकों को थाईलैंड का टूर भी कराया
आरोपियों ने बीटीसी एड प्रो के नाम से साइट बनाई। इसके बाद फर्जी क्रिप्टोकरेंसी एफसी कॉइन लाॅन्च कर दी। दावा किया कि इसे कहीं भी खरीदा-बेचा जा सकेगा। बदले में प्रतिदिन एक से दो परसेंट रिटर्न का लालच दिया। एक एफसी कॉइन तीन डॉलर के हिसाब से बेचा गया। कहा गया कि एफसी कॉइन की कीमत 15 दिन में 10 डॉलर, सालभर में 100 डालर तक हो जाएगी।

थोड़े दिन पैसा आया, पर तीन-चार महीने बाद ही बीटीसी एडप्रो बंद कर दी गई। निवेशकों ने पूछा तो कहा गया सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी है, नया डाला जा रहा है। इसे चालू भी किया गया, फिर बीटीसी एड प्रो बंद कर इसकी जगह बीटीसी प्राइम खोल दी गई। इसमें पैसा 260 दिन में डबल करने का लालच दिया गया। साथ ही कुछ निवेशकों को थाईलैंड का टूर भी कराया गया।

तीन बार में की करोड़ों की उगाही
पैसा उगाहने के 15-20 दिन बाद ही बीटीसी प्राइम भी बंद कर दी गई और फिर बीटीसी पॉइंट शुरू कर दी गई। कहा गया कि इसमें पैसा डालोगे, तभी बीटीसी एड प्रो और बीटीसी प्राइम में लगाया पैसा मिलेगा। कुछ वक्त बाद बीटीसी पाइंट में भी प्रॉब्लम बताकर इसमें भी विड्रॉल बंद हो गया।