चंद्रेसल में बनेगी नई थोक फल-सब्जी मंडी, सीएम करेंगी शिलान्यास

1649

कोटा। चंद्रेसल में 11 हजार स्क्वायर मीटर से अधिक क्षेत्रफल में राष्ट्रीय स्तर की फल-सब्जी मंडी बनाई जाएगी। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री से करवाया जाएगा। सोमवार को सर्किट हाउस में प्रभारी मंत्री प्रभुलाल सैनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह फैसला किया गया।

सैनी ने कहा कि कोटा संभाग में फल एवं सब्जी उत्पादन की प्रचुर संभावनाएं हैं। यहां पर इस प्रकार की मंडी तैयार की जाएगी, जिसमें किसानों एवं व्यापारियों को मंडी में सभी सुविधाएं मिलें। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से करवाया जाएगा। मंडी में देश भर के फल एवं सब्जी के भाव भी डिस्प्ले होंगे, जिससे संभाग के फल-सब्जी उत्पादक किसानों को सीधा लाभ होगा। मंडी में ग्रेडिंग एवं पैकिंग की भी सुविधा होगी।

रिजर्व प्राइस का प्रस्ताव
बैठक में निर्णय लिया गया कि नगर विकास न्यास द्वारा 11474 स्क्वायर मीटर भूमि को कृषि उपजमंडी फल समिति के नाम आवंटन के लिए आरक्षित दर की 50 प्रतिशत छूट के साथ सरकार को प्रस्ताव भिजवाया जाएगा। वर्तमान में इस भूमि की आरक्षित दर 34 करोड़ रुपए है। भूमि आवंटन के पश्चात मंडी के प्रस्तावित स्थल तक सड़क, बिजली एवं आवश्यक बाहरी सुविधाएं नगर विकास न्यास विकसित करेगा।