अब ट्रेनों में भी देख सकेंगे फिल्म और टीवी सीरियल

0
28

राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन से शुरू होगी सुविधा 

नई दिल्ली। जल्द ही आप प्रमुख ट्रेनों में फिल्में और टीवी सीरियल देख सकेंगे। रेलवे यात्रियों के लिए लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य डिवाइस पर यह सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

रेलवे गैर टैरिफ राजस्व में वृद्धि के प्रयास के तहत कंटेंट ऑन डिमांड परियोजना लागू करने जा रहा है। इसे राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेन से शुरू की जाएगी और बाद में और ट्रेनों और स्टेशनों में इसका विस्तार किया जाएगा।रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यात्रा को आनंददायक बनाने के लिए ट्रेन में लोकप्रिय टीवी सीरियल, फिल्म और संगीत उपलब्ध कराए जाएंगे।

साथ ही इससे रेलवे की कमाई भी होगी।हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों के अलावा क्षेत्रीय फिल्में भी दिखाई जाएंगी। कई विदेशी सीरियल और कॉमेडी शो के अच्छे खासे दर्शकों के ध्यान में रखते हुए इन्हें भी कंटेंट ऑन डिमांड में शामिल किया जाएगा।अधिकारी ने कहा कि पहले चरण में सभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और हमसफर ट्रेन में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

एक ट्रेन में यह सेवा उपलब्ध कराने में करीब 25 लाख रुपये का खर्च आएगा।कंटेंट ऑन डिमांड में ऑडियो पैकेज के तहत रेडियो सेवा भी ट्रेनों और स्टेशनों में होगी। यह सेवा मुफ्त में मिलेगी। रेलवे की शाखा रेलटेल इस परियोजना को लागू करेगी। –