स्मार्ट मीटर के विरोध में कोटा बंद से 200 करोड़ का कारोबार प्रभावित

1036

कोटा। स्मार्ट मीटर को लेकर शहर के जन-जन में फैले आक्रोश के तहत शुक्रवार को कोटा व्यापर महासंघ द्वारा आहूत कोटा अभूतपूर्व बंद रहा। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन और महासचिव अशोक माहेश्वरी बताया कि महासंघ की एक टीम ने शहर का सभी बाजारों में घूमकर बंद का जायजा लिया। कहीं भी कोई भी दुकान यहाँ तक की चाय -पान की बोडियां भी खुली हुई नहीं मिली। बंद से शहर में करीब 200 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। 

व्यापारियों ने महासंघ के आह्वान पर स्वतः ही अपने प्रतिष्ठान बंद रख कर व्यापारी एकता का परिचय दिया है। माहेश्वरी ने कहा कि हमने बाजारों में जाकर वहां के व्यापारियों से मिलकर स्मार्ट मीटर में आ रही समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई व्यापार महासंघ, जयपुर विद्युत वितरण निगम , केईडीएल की बैठक में हुए निर्णय से सभी को अवगत कराया। उन्हें बताया कि स्मार्ट मीटर में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है तो उन्हें हटा दिया जायेगा। 

अब शहर में स्मार्ट मीटर नहीं लगाए जायेंगे। साथ ही आवासीय भूखंडों पर बने आवासों पर आवासीय दर से ही शुल्क लिया जायेगा। आगे से किसी के भी आवासीय भूखंड पर बने आवासीय दर से ही शुल्क लिया जायेगा। अगर आगे से किसी के भी आवासीय भूखंड पर व्यावसायिक दर से बल आते हैं तो वह महासंघ को सूचित करे।

इसके पश्चात व्यापार महासंघ के पदाधिकारी भीमगंज मंडी क्षेत्र पहुंचे और बंद का जायजा लेकर वहां एक बैठक आयोजित की। जिसमें भीमगंज मंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला ने कहा कि हमारे क्षेत्र में जब से स्मार्ट मीटर लगे हैं तब से बिजली के बिल अधिक राशि के आ रहे हैं।

इस पर महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि केईडीएल द्वारा 17 अगस्त से समस्त वॉर्डों में विद्युत संबधी समस्याओं के लिए केम्प आयोजित किये जाते हैं। जिसमें सभी व्यापारी अपनी समस्याओं का निराकरण समिति का गठन किया जा रहा है। जिसमें व्यापार महासंघ को भी प्रतिनिधित्व दिया जायेगा। जिसकी हर माह मीटिंग आयोजित की जाएगी। 

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने व्यापारियों एवं आम जनता को भरोसा दिलाया कि वे मुख्यमंत्री से मिलकर इस समस्या से स्थाई समाधान कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कोटा बंद को पूर्ण सफल बनाने के लिए आम जनता, व्यापारियों, उद्यमियों, कोचिंग संस्थान प्राइवेट स्कूल , मंडी, पेट्रोल पंप, सब्जी मंडी एवं बार एसोसिएशन का आभार व्यक्त किया।