स्मार्ट मीटर को लेकर केईडीएल के खिलाफ आज कोटा बंद

894

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ और कांग्रेस समेत विभिन्न संगठनों के आह्वान पर शुक्रवार को स्मार्ट मीटर नहीं लगाने और लगाए गए स्मार्ट मीटर को हटाने की मांग को लेकर केईडीएल के खिलाफ कोटा बंद रहेगा। आवश्यक सेवाओं को बंद से मुक्त रखा गया है। इससे पहले कोटा व्यापार महासंघ, केईडीएल, जेवीएनएल के साथ कलेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में टैगोर हॉल में एक बैठक हुई।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि 5 से ज्यादा कमरों के पीजी और आवासीय प्लॉट पर बने हॉस्टल से अब घरेलू दर से बिजली बिल लिया जाएगा। ये आदेश पूरे प्रदेश में लागू होगा। अब शहर में स्मार्ट मीटर भी नहीं लगाए जाएंगे। 60 हजार स्मार्ट मीटर लग चुके हैं, जिनकी जांच के लिए 17 अगस्त से कैंप लगाए जाएंगे। अधिक बिल की शिकायत पर जेवीएनएल व केईडीएल की टीम जांच करेगी। रीडिंग में गड़बड़ी पर मीटर बदला जाएगा।

ऐसी गड़बड़ियां अधिक संख्या में मिलीं तो सभी 60 हजार स्मार्ट मीटर हटाए जाएंगे। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल, चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष ने सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए इसे कोटा के नागरिकों के हित में ऐतिहासिक कदम बताया। 

बैठक के बाद व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि स्मार्ट मीटर हटाने की मांग को लेकर हम जनता के साथ हैं। जनहित को देखते हुए व्यापार महासंघ द्वारा कोटा बंद यथावत रहेगा। 

पूर्व मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि हमारी तरफ से शुक्रवार को कोटा बंद रहेगा। व्यापार महासंघ भी हमारे साथ है। ये केवल हॉस्टल की लड़ाई नहीं है, ये शहर के आमजन की पीड़ा दूर करने की लड़ाई है। हमारा आंदोलन स्मार्ट मीटर को हटाने को लेकर है। बंद शांतिपूर्ण रहेगा। 

प्राइवेट स्कूलों में छुट्‌टी : प्राइवेट स्कूल संचालकों ने बंद का समर्थन किया है। प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर सोसायटी के महामंत्री संजय शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को सीबीएसई और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। वहीं कोटा सहोदय सीबीएसई कॉम्प्लेक्स के अध्यक्ष डॉ. प्रदीपसिंह गौड़ ने भी बंद को समर्थन दिया है। संरक्षक डा. दीपक सिंह ने बताया कि पहले प्राइवेट स्कूलों के सामान्य बिल आते थे, अब इन्हें कॉमर्शियल कर दिया है जो गलत है।

सुबह 9 से 12 बजे तक बंद रहेंगे पेट्रोल पंप : पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरूमीत सिंह बेदी के अनुसार शहर के सभी पेट्रोल पंप को सुबह 9 से 12 बजे तक के लिए बंद रहेंगे।

वकील भी रहेंगे हड़ताल पर : बंद को अभिभाषक परिषद ने समर्थन दिया। परिषद के महासचिव जितेंद्र पाठक ने बताया कि शुक्रवार को वकील, टाइपिस्ट, स्टांप विक्रेता और मुंशी काम नहीं करेंगे।

1 बजे तक बंद रहेगी मंडी: ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी के अनुसार भामाशाह मंडी दोपहर 1 बजे तक बंद रहेगी।
नहीं चलेंगे ऑटो : बंद को ऑटो यूनियन व मैजिक नगरीय सेवा यूनियन संघ ने भी समर्थन किया है। अध्यक्ष लियाकत हुसैन ने बताया कि सभी मैजिक वाहन शुक्रवार को बंद रहेंगे।