मांगों को लेकर किसानों ने कोटा कलेक्ट्रेट पर दी गिरफ़्तारी

710

कोटा । हाड़ौती के किसानों ने आज अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कोटा कलेक्ट्रेट के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया और जेल भरो आंदोलन के तहत अपनी गिरफ्तारियां दी। इस दौरान जिले के 400 से ज्यादा किसान, जिनमें महिलाएं भी शामिल थी ने प्रदर्शन किया। साथ ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का पुतला जलाया।

किसान नेता मास्टर फज़र मोहम्मद ने जानकारी देते हुए बताया की संपूर्ण कर्जा माफ, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें, उपज का डेढ़ गुना मूल्य किसानों को दिलवाने, संपूर्ण फसल खरीद गारंटी, भूमिहीन किसानों को 5 हजार रुपए मासिक पेंशन, वन्यजीवों से फसल सुरक्षा, किसान सभा ने सरकार से भूमि अधिग्रहण बंद करने, आठ घंटे बिजली और पंजीकृत किसानों से लहसुन खरीदने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में किसान व महिलाएं शहीद स्मारक पर एकत्रित हुए।

यहां से रैली के रूप में नयापुरा व एमबीएस अस्पताल होते हुए होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां पर सड़क जाम कर किसानों नेताओं ने भाषण दिए। बाद में नेताओं ने वसुंधरा राजे के पुतले को जलाया। इसके बाद किसानों व महिलाओं ने अपनी मांगों के समर्थन में गिरफ्तारी दी। पुलिस ने इन सभी लोगों को गिरफ्तार करते हुए बसों में भरकर ले गई।

इस दौरान दो पुलिस उपाधीक्षक समेत पांच थानों का जाब्ता कलेक्ट्रेट के बाहर तैनात रहा।  किसान नेता दुलीचंद बोरदा कहना है कि भाजपा की सरकार ने किसानों को बर्बाद करने का काम किया है। इन सरकारों में किसानों का कर्जा बढ़ा है। लहसुन की खरीद पूरी नहीं हुई, दर्जनों गांवों में किसानों की बोई फसलें सूख गई। लेकिन, प्रधानमंत्री फसल बीमा करने वाली कंपनियों का कुछ पता नहीं है।

किसानों को 3 से 4 घंटे बिजली मिल रही है, इस वजह से धान की पौध दम तोड़ रही है। इस अवसर पर नरेंद्र सिंह कमल बागड़ी कुंदन चीता सुरेश गुजर चतुर्भुज पहाड़िया केएल जैन सहित कई लोग उपस्थित थे। आंदोलन में भारतीय ट्रेड यूनियन केंद्र सीटू, जनवादी महिला समिति, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, आम आदमी पार्टी ने समर्थन दिया है।