रिफंड के फर्जी मैसेज को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट

943

नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी सायबर सिक्योरिटी एजेंसी सीईआरटी-इन ने आयकर विभाग की तरफ से रिटर्न फाइल को लेकर भेजे जा रहे फर्जी मैसेज को लेकर चेतावनी जारी की है। गौरतलब है कि लोगों को बड़ी संख्या में आयकर रिटर्न अप्रूव्ड होने के बारे में फर्जी मैसेज मिल रहे हैं, जिसमें उनसे एक लिंक पर क्लिक करने की अपील की जा रही है।

सीईआरटी-इन का कहना है कि यह लिंक यूजर्स की संवेदनशील जानकारियों को चुराने की कोशिश है, जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। एजेंसी के मुताबिक इन जानकारियों को अपने फायदे के लिए बेचा भी जा रहा है। हाल ही में सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है।

इससे पहले यह डेडलाइन 31 जुलाई तक की थी। इस बार सरकार ने सभी टैक्स पेयर्स के लिए रिटर्न भरना अनिवार्य कर दिया है। हाल ही में कुछ लोगों की ओर से सोशन मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताया गया था कि उन्हें इस तरह से के मैसेजेस मिल रहे हैं। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिपॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है जो कंप्यूटर सिक्योरिटी मामलों को देखती है।

सीईआरटी-इन का कहना है कि एक बार किसी भी व्यक्ति की ओर से इस लिंक पर क्लिक करते ही उसकी संवेदनशील निजी जानकारी डार्क वेब पर चली जाती है। यहां तक की उनके आईटी डिपार्टमेंट रिकॉर्ड के साथ ई-फाइलिंग क्रिडेंशियल के जरिए छेड़छाड़ की जाती है।

यूजर्स को मिल रहे हैं ऐसे मैसेज
जारी की गई एडवाइजरी में बताया गया है कि ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जहां पर इनकम टैक्स विभाग के नाम से फर्जी एसएमएस भेजे जा रहे हैं। यह एसएमएस-शिंग कैंपेन लोकप्रिय यूआरएल (यूनिवर्सल रिसोर्स लोकेटर) शॉर्टनर का इस्तेमाल कर उसे छोटा कर देता है। इसके बाद इन्हे सर्कुलेट किया जाता है।

मैसेज में बताया जाता है कि कुछ राशि अप्रूव हो गई है और बैंक खाते में क्रेडिट कर दी जाएगी। इसके बाद मैसेज में गलत बैंक खाता नंबर देकर टैक्स पेयर से वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है। इसके बाद गलत खाते नंबर को सही करने के लिए उस शॉर्ट यूआरएल पर रिडायरेक्ट कर बैंक रिकॉर्ड अपडेट करने के लिए कहा जाता है।