PNB : पहले क्वॉर्टर में 940 करोड़ का घाटा

671

नई दिल्ली। नीरव मोदी द्वारा किए गए महाघोटाले से प्रभावित पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) को वित्त वर्ष 2018-19 के पहले क्वॉर्टर में भारी नुकसान हुआ है। खबरों के मुताबिक, अप्रैल-जून क्वॉर्टर में पीएनबी को 940 करोड़ रुपये का घाटा झेलना पड़ा। बता दें कि पिछले साल इस क्वॉर्टर में बैंक को 343 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

भारत के चौथे सबसे बड़े बैंक के लिए पिछला कुछ वक्त अच्छा नहीं रहा है। इससे पिछले वित्त वर्ष के आखिरी क्वॉर्टर में बैंक को 13,417 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। यह उसका अबतक का सबसे बड़ा घाटा था।

बैंक को लगातार दोनों क्वॉर्टर में घाटा नीरव मोदी द्वारा किए गए घोटाले के बाद हुआ है। नीरव और उनके अंकल मेहुल चोकसी ने मुंबई की एक ब्रांच ब्रेडी हाउस के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाया।

उन्होंने पीएनबी स्टाफ की मदद से फर्जी गारंटी सर्टिफिकेट हासिल करके 13 हजार करोड़ का लोन ले लिया था। यह धांधली पिछले कुछ सालों से चल रही थी, जिसका अब खुलासा हुआ। बैंक के कुछ कर्मचारियों को घोटाले में शामिल होने के लिए पकड़ा गया है, लेकिन मुख्य आरोपी नीरव और चोकसी फिलहाल पकड़ से बाहर हैं।