बिना प्रूफ दिए अपडेट होगा आधार में अड्रेस

803

नई दिल्ली। आधार में अड्रेस अपडेट करना आसान होने वाला है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) अगले साल अप्रैल से नई सर्विस लाएगा। इससे ऐसे लोगों को बड़ी मदद मिलेगी जिनके पास मौजूदा अड्रेस अपडेट के लिए कोई वैलिड प्रूफ नहीं होता है। सीक्रेट पिन वाले लेटर के जरिए ऐसा आसानी से किया जा सकेगा।

यूआईडीएआई की ओर से मंगलवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘ऐसे वाशिंदे जिनके पास वैलिड अड्रेस प्रूफ नहीं है, वे सीक्रेट पिन लेटर के जरिए अड्रेस वेरिफिकेशन की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। लेटर प्राप्त करने के बाद उस पिन के जरिए SSUP ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अड्रेस अपडेट किया जा सकता है।’

आमतौर पर किराये के घरों में रहने वाले और प्रवासी मजदूरों को अड्रेस अपडेट कराने में दिक्कत होती है और इस वजह से आधार के जरिए मिलने वाली सेवाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं।

1 अप्रैल 2019 से लागू होने जा रहे नए सिस्टम के तहत, आधारधारक यूआईडीएआई वेबसाइट के जरिए ‘सीक्रेट पिन वाले आधार लेटर’ के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं, जैसा कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड ऐक्टिवेट करने के लिए बैंकों की ओर से पिन के साथ लेटर भेजा जाता है।

यूआईडीएआई अधिकारी के मुताबिक, सर्विस की शुरुआत से पहले एक पायलट प्रॉजेक्ट लागू किया जा सकता है। अधिकारी ने बताया, ‘पायलट प्रॉजेक्ट की शुरुआत 1 जनवरी 2019 से होगी और इस सेवा को 1 अप्रैल 2019 से पूरी तरह लागू किया जाएगा।’

इस समय अड्रेस (पंजीकरण या अपडेट) के लिए फॉर्म भरने के साथ पासपोर्ट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट, मैरिज सर्टिफिकेट जैसे 35 डॉक्युमेंट्स में एक प्रूफ के तौर पर देना होता है।