टैक्स के सभी प्रावधानों की जानकारी व्यापारी भी रखे-माहेश्वरी

1201

कोटा। व्यापार महासंघ कोटा एवं श्री सर्राफा बोर्ड की ओर से सोमवार को आयकर सेमिनार का आयोजन न्यू सर्राफा मार्केट के परिसर में किया गया। इसमें कोटा व्यापार महासंघ की पुराने कोटा क्षेत्र की करीब 33 व्यापारिक संगठनों के सदस्य एवं सर्राफा बोर्ड के सदस्यों ने भाग लिया।

सेमिनार को सम्बोधित करते हुए महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि आयकर के नये प्रावधानों की जानकारी होना अति आवश्यक है, ताकि हमें बार-बार सीए के पास नहीं जाना पड़े। माहेश्वरी ने बताया कि व्यापारी अपने व्यापार के विस्तार के लिए वास्तविक आय बताने लगे और अब उनके रिटर्न भी बढ़ते जा रहे हैं।

व्यापारी इनकम टैक्स विभाग से लगातार जुड़ रहें हैं, क्योंकि प्रतिस्पर्धा को देखते हुए अपने व्यापार के विस्तार के लिए ऋणों की जरूरत पड़ने लगी है और व्यापारी धीरे-धीरे ऑनलाईन प्रक्रिया अपनाने लगे हैं।

श्री सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र एवं सचिव गौरव सोनी ने कहा कि सर्वे एवं सर्च की कार्यवाही से व्यापारियों पर भारी पेनेल्टी लगाई जाती है, जो व्यापारी को सड़क पर लाकर खड़ा कर देती है। व्यापारियों को टैक्स देने में किसी भी प्रकार की हिचक नहीं होना चाहिए और विभाग को भी व्यापारियों के साथ सामंजस्य बैठाकर कार्य करना चाहिए।

आयकर अधिकारी रामकृपाल मीणा ने बताया कि कानूनों की जानकारी के अभाव में व्यापारी समय पर टीडीएस एवं एडवांस टैक्स जमा नहीं करवा पाते और बाद में उनको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हांने टैक्स ट्रांजेक्शन एवं प्रोपर्टी खरीद, बिक्री आयकर रिटर्न टीडीएस एवं आयकर में 2017-18 में आये नये प्रावधानों की जानकारी  दी। 

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नन्दकिशोर शर्मा, कोषाध्यक्ष गोपाल शर्मा, सचिव चेतन जैन, लौहा व्यापार संघ के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, छावनी दुकानदार संघ के अध्यक्ष्य यश मालवीया सचिव, नरेन्द्र चौहान और थोक सर्राफा व्यवसाय संघ के अध्यक्ष अरूण कोठारी ने आयकर संबंधी समस्याओं को आयकर अधिकारी के सामने रखा।