कोटा की मतदाता सूची में गड़बड़ी :78 हजार लोगों के नाम दो विसभा क्षेत्रों में

737

कोटा। दक्षिण विधानसभा के शक्ति नगर स्थित मकान नंबर 80 ए के पते पर 186 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं, जबकि यहां रहने वाले परिवार में मात्र 4 सदस्य ही है। कांग्रेस के प्रदेश महासचिव पंकज मेहता ने आरोप लगाया कि इसके अलावा 78 हजार नाम ऐसे हैं जो मामूली हेरफेर के साथ दो विधानसभा क्षेत्रों में हैं या एक ही विधानसभा में दो पतों पर दर्ज हैं।

सूचियों को लेकर रविवार को पत्रकार वार्ता में मेहता ने आरोप लगाया कि 31 जुलाई को जारी मतदाताओं सूची में कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से अन्यत्र रहने वाले व्यक्तियों के नाम मतदाता के रूप में सांसद ओम बिरला के मकान 80 बी तथा उनके पड़ोस के मकान नंबर 80 ए , 80 व 302 में अंकित हैं। सांसद के आवास पर वल्लभवाड़ी व अन्य स्थानों पर रहने वालों के नाम शामिल हैं।

1 जनवरी 2018 की मतदाता सूची में सांसद के पते पर कुल 23 मतदाताओं के नाम अंकित थे। अब 31 जुलाई की सूची में 10 नाम दर्ज हैं। 302 नंबर मकान है ही नहीं जिसमें कई वोटर के नाम हैं। मकान 80 ए जिसमें महेश सक्सेना अपने 4 सदस्यीय परिवार के साथ रहते हैं। उक्त मकान में अतिरिक्त 182 नाम दर्ज है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष रविंद्र त्यागी, पूर्व विधायक पूनम गोयल, पूर्व जिलाध्यक्ष गोविंद शर्मा, शिवकांत शर्मा, ललित चित्तौड़ा भी शामिल थे।

18 नहीं 8 ही नाम हैं मेरे मकान में :बिरला
इस संबंध में सांसद ओम बिरला का कहना है कि मेरे मकान में 18 नाम नहीं हैं, ताजा लिस्ट में वहां 10 नाम हैं, जिसमें से दो नाम हटाने के लिए आवेदन कर रखा है। यहां 8 लोग रहते हैं। पड़ोस के मकान 80 ए में सक्सेना परिवार रहता है। वहां जो 186 नाम जुड़े हैं, वो सामने मूर्ति वालों की पूरी बस्ती के नाम है। ये नाम भी कांग्रेस ने जुड़वाए थे। निर्वाचन विभाग का कहना था कि जो 6 माह तक एक स्थान पर रहता है उसका नाम नहीं हटा सकते। सरकार जांच करवा ले।

कोटा दक्षिण विधान सभा में 440 वोटर ऐसे हैं जो एक ही वोटर आईडी पर दो-दो बार दर्ज हैं। 523 वोटर ऐसे हैं जिनके नाम, पिता /पति का नाम, उम्र, मकान नंबर लगभग समान हैं। 8650 नाम ऐसे हैं जो दो भाग संख्या में दर्ज हैं। 70282 मतदाताओं के नाम, पिता /पति के नाम में मामूली हेरफेर करके दो भाग संख्या में दर्ज किए गए हैं।