बारिश के कारण सब्जियों के दाम दो से तीन गुने तक बढे

656

नई दिल्ली/कोटा । बारिश ने सब्जियों के दाम में आग लगा दी है। 5 दिनों के अंदर कई सब्जियों के दाम दोगुने तक हो गए हैं। यहां तक कि लौकी और तोरी के दामों ने भी डराना शुरू कर दिया है। जो लौकी 20 से 30 रुपये किलो थी, अब वही 50 से 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है। तोरी का दाम 60 रुपये किलो तक पहुंच चुका है।

कॉलोनियों में ठेली से सब्जी खरीदने वालों  पर महंगाई की और मार पड़ी है। विक्रेता किलो में नहीं बल्कि पाव में रेट बता रहे हैं। दुकानदारों ने इसके लिए बरसात को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि कांवड़ यात्रा के कारण रास्ते बंद होने से आपूर्ति कम हो जाएगी। ऐसे में अभी दाम और चढ़ेंगे।

सीताफल और बैंगन सबसे सस्ते: बाजार में केवल सीताफल और बैंगन के दाम सुनकर कुछ सुकून मिल रहा है। दाम तो इनके भी बढ़े हैं, लेकिन बाकियों की तुलना में कम। सीताफल 20 से 30 रुपये किलो है। इन दिनों इसकी आवक इंदौर से हो रही है। वहां के सीताफल की सबसे बड़ी खूबी इसका बड़ा होना है। सब्जी विक्रेताओं के अनुसार, इंदौर का एक-एक सीताफल 35 किलो तक का होता है। बैंगन का दाम 30 रुपये से बढ़कर 40 रुपये किलो हो गया है।

सब्जी विक्रेता मोहम्मद जाहिद कहते हैं, ‘बारिश के कारण दाम में तेजी आई है। कई जगह भारी बारिश होने से आवक पर असर पड़ा है। फसल खराब हो गई है। कांवड़ यात्रा के कारण भी सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। तब सब्जियों के दाम और बढ़ सकते हैं।’