स्मार्ट मीटर के विरोध में केईडीएल कंपनी के सामने क्रमिक अनशन शुरू

1011

कोटा। विद्युत वितरण देख रही कंपनी केईडीएल के खिलाफ मंगलवार से कंपनी के दफ्तर के सामने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया गया। केईडीएल भगाओ, कोटा बचाओ आंदोलन के संयोजक हिम्मत सिंह के आह्वान पर यहां काफी संख्या में लोग एकत्र हुए। उन्होंने कहा कि 10 दिन में कंपनी को कोटा से रवाना नहीं किया गया तो 10 अगस्त को कोटा बंद किया जाएगा।

आंदोलन में पहुंचे लोगों ने सामूहिक हवन किया, हनुमान चालीसा का पाठ किया। नीचे आए कंपनी के अधिकारियों को भी साफ शब्दों में चेतावनी दी कि 10 दिन में बोरी-बिस्तर समेट लें। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी, भीमगंजमंडी व्यापार संघ अध्यक्ष राजेंद्र चावला, गुमानपुरा मानक भवन व्यापार संघ अध्यक्ष हरविंदर सिंह ढल काका एवं कई व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने पहुंचकर आंदोलन का समर्थन किया। बुधवार को भी यहां सामाजिक संगठन क्रमिक अनशन पर बैठेंगे।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को केईडीएल के चेयरमैन से मुलाकात कर कोटा में 5 से अधिक कमरे किराए पर देने पर बिजली के बिल को कॉमर्शियल करने के आदेश का विरोध जताया।

साथ ही चेतावनी दी कि ऐसे कॉमर्शियल बिल उपभोक्ताओं के पास आते हैं तो वे जमा नहीं कराएंगे। राज्य सरकार द्वारा तुरंत इस निर्णय को वापस नहीं लिया तो व्यापार महासंघ शीघ्र बैठक कर कोटा बंद जैसा कदम उठाने पर मजबूर होगा। स्मार्ट मीटर तेज चलने की शिकायतों को देखते हुए महासंघ के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अब कोटा में स्मार्ट मीटर नहीं लगने दिए जाएंगे।

महासंघ ने सभी वर्गों का आह्वान किया है कि कोई भी केईडीएल का कर्मचारी स्मार्ट मीटर लगाने आए तो वह उसे तुरंत रवाना कर दें, जबरदस्ती करने पर महासंघ को अवगत कराएं। लगे हुए स्मार्ट मीटरों को भी हटाने की मांग की। केईडीएल के अंजन मित्रा ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि अब नए मीटर नहीं लगाए जाएंगे। किसी भी उपभोक्ता को अगर स्मार्ट मीटर से समस्या है तो वह पैरेलल मीटर लगाकर चैकिंग कर सकता है।