कोटा की विद्युत वितरण व्यवस्था होगी हाई टेक

926

कोटा। क्षमता से अधिक लोड होने की वजह से ट्रांसफार्मर फुंकने और लाइन ट्रिप होने की समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। जैसे ही किसी एक ट्रांसफार्मर पर लोड़ बढ़ेगा, उसे कम लोड वाले दूसरे ट्रांसफार्मर पर ट्रांसफर किया जा सकेगा। विद्युत वितरण व्यवस्था को हाईटेक करने के लिए केईडीएल 50 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है।

आर्मड़ केबल, स्मार्ट मीटर और स्कॉडा के जरिए केईडीएल शहर की विद्युत वितरण व्यवस्था को हाईटेक बनाने में जुटा है। केईडीएल के सीओओ अभिजोय सरकार ने बताया कि कम्पनी ने शहर में 3500 वितरण ट्रांसफार्मरों में से 3350 को रेडियो फ्रिक्वेंसी पर काम करने वाले मीटरों से जोड़ दिया है।

इन मीटरों के जरिए स्कॉडा कंट्रोल रूम में हर एक ट्रांसफार्मर का लोड और वोल्टेज का आउटपुट ऑनलाइन देखा जा सकेगा। यह सिस्टम जैसे ही किसी ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ेगा तो उससे जुड़े दूसरे ट्रांसफार्मर जिस पर लोड कम होगा ट्रांसफर कर देगा। लो वोल्टेज की समस्या को भी ऑनलाइन दुरुस्त कर दिया जाएगा।

इस सिस्टम से ट्रांसफार्मर फुंकने की आशंका बेहद कम हो जाएगी और दूसरा घरों में चल रहे विद्युत उपकरण खराब होने की शिकायतें खत्म हो जाएंगी।

पोल पर नहीं होगा फॉल्ट
बिजली के खंभों पर घरों को दिए जाने वाले कनेक्शन के तार खुले रहते थे। जिससे उन पर कार्बन आने के कारण अक्सर फॉल्ट होने की शिकायतें आती थी, लेकिन अब पोल पर एक बंद बॉक्स के जरिए ही कनेक्शन दिया जाएगा।