अब तूफान से 2 घंटे पहले एसएमएस से मिलेगी सूचना

897

नई दिल्ली। भारी बारिश, ओलावृष्टि या आंधी-तूफान की संभावना की सूचना लोगों को दो से तीन घंटे पहले एसएमएस से देने की तैयारी की जा रही है। ऐसा इसलिए ताकि मौसमी घटनाओं के समय लोग सुरक्षित स्थानों पर रहें। उस क्षेत्र के मोबाइल टावर से जुड़े सभी लोकल, रोमिंग, प्री-पेड, पोस्ट पेड मोबाइल उपभोक्ताओं को पुश एसएमएस से जानकारी मिलेगी।

इसके लिए न कहीं रजिस्ट्रेशन, सब्सक्रिप्शन करवाना होगा और न ही एसएमएस के लिए कोई शुल्क लगेगा। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथरिटी (एनडीएमए) मौसम की चरम घटनाओं के लिए दिशा-निर्देश तैयार कर रही है। हर मोबाइल उपभोक्ता को नाउकास्ट की जानकारी भेजने का प्रावधान है।

निकट भविष्य यानी अगले दो से तीन घंटे के पूर्वानुमान को नाउकास्ट कहते हैं। एनडीएमए के सदस्य कमल किशोर ने बताया कि तेज हवा, आंधी, तूफान, ओलावृष्टि, गरज और बिजली के साथ तेज व भारी बारिश की घटनाओं के समय आपदा प्रबंधन के दिशा-निर्देश तय करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है।

यह कमेटी सभी राज्यों व विभागों के लिए दिशा-निर्देश का ड्राफ्ट तैयार कर रही है। मौसम की चरम घटना के पूर्वानुमान का एसएमएस मोबाइल धारक को भेजने का ट्रायल जल्द होने वाला है। ऐसी व्यवस्था दुनिया के कई देशों में है।