भारी भरकम हेलमेट से मिलेगी मुक्ति, जानिए कैसे

1368

नई दिल्ली। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) ने हाल ही में भारत के लिए नए हेलमेट स्टैंडर्ड नियमों वाले हेलमेट लाने की घोषणा की है। इन नियमों से भारत में बिकने वाले हेलमेट की क्वालिटी में सुधार लाया जा सकेगा साथ ही सड़क पर बिकने वाले लोकल क्वालिटी के हेलमेट पर रोक लगाई जाएगी। भारत में इस नियम को 15 जनवरी 2019 से लागू किया जाएगा।

जिसके बाद भारत में हेलमेट बनाने वाली कंपनियों को इसी स्टैंडर्ड पर हेलमेट की मैन्युफैक्चरिंग करनी होगी। नए नियम के अनुसार हेलमेट का वजन 1.2 किलोग्राम होगा जो अभी तक 1.5 किलोग्राम था। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने यह भी ऐलान किया कि अब से नॉन -आईएसआई स्टैंडर्ड वाले हेलमेट बेचना अपराध मना जाएगा।

इस नियम का पालन न करने पर भारी जुर्माना भी लगया जाएगा। इस नियम के लागू होने के बाद भारतीयों को नए BIS स्टैंडर्ड पर खरा उतरने वाला हेलमेट ही यूज करना होगा जिससे लोग सिर्फ ISI मार्क वाले हेलमेट पहनकर कानून नहीं तोड़ सकेंगे।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने जारी की यह नई गाइडलाइन
– नई गाइडलाइन को भारत के ट्रांसपोर्ट मंत्रालय को ओर से जारी किया गया। इसके तहत मोटरसाइकल हेलमेट की क्वालिटी को टेस्ट करने के लिए नए नियमों का बनाया गया अथवा नए स्टैंडर्ड पर टेस्टिंग का गई।
– इस इंपेक्टअब्सॉर्प्शन टेस्ट को जोड़ा गया जिसमें कर्ब स्टोन एनविल का यूज करना, इम्पेक्ट वेलोसिटी को बढ़ाने से और हेड इंजरी के क्राइटेरिया को बढ़ाया गया ।
– नए नियमों के लिए हेलमेट को अलग अलग तापमान में भी टेस्ट किया गया।
– इसके साथ ही हेलमेट की तह की घर्षण सहने का क्षमता को परखने के लिए भी कुछ टेस्ट को जोड़ा गया जिससे यह पता लगाया जाएगा की हेलमेट की सतह एक्सीडेंट के वक्त कितना धर्षण झेल सकती है। इन सभी टेस्टों को नए नियमों में जोड़ा गया है।

रोड एक्सीडेंट्स को कम किया जा सकेगा: ISI हेलमेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव कपूर ने कहा कि सरकार के इस कदम से सड़क पर होने वाले एक्सीडेंट की दरों को कम किया जा सकेगा। साथ ही सड़क किनारे बिकने लोकल क्वालिटी के नकली हेलमेट के बेचने पर भी रोक लगाई जा सकेगी।

भारत के लोग हेलमेट की उपयोगिता को नहीं समझते और अपनी जान के साथ खिलवाड़ करते हैं। लोग पैसे बचाने और पुलिस के चालान से बचने के लिए सिर्फ औपचारिकता के लिए सस्ते हेलमेट खरीद लेते हैं । हालांकि सरकार के इस फैसले से अब लोकल क्वालिटा के हेलमेट को बेचने पर रोक लगेगी और कंपनी निर्मित हेलमेट पर नजर रखी जा सकेगी।