बैंक अधिकारी नहीं मानते अपनी ग़लती, अमिताभ का एड देख भड़के

779

नई दिल्ली। देश में बैंकरों की सबसे बड़ी संस्था ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (एआईबीओसी) कल्याण जूलर्स के उस ऐड पर आग बबूला हो गई है जिसमें ग्राहकों के प्रति बैंक कर्मियों का बेहद बेरुखी भरा व्यवहार दिखाया जा रहा है। एआईबीओसी अब कल्याण जूलर्स से माफी मांगकर ऐड हटाने की मांग कर रहा है।

इस ऐड में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन एक पेंशनर के रूप में अपनी बेटी श्वेता बच्चन के साथ बैंक ब्रांच में जाते हैं। जहां दो बैंक कर्मी बारी-बारी से उन्हें झिड़क देते हैं। बाद में बैंक मैनेजर के पास जाने पर बैंक मैनेजर एक गलत सलाह देता है, जिसे सुनकर पेंशनधारी बुजुर्ग यानी अमिताभ बच्चन भड़क जाते हैं।

दरअसल, ऐड में दिखाया गया है कि पेंशनधारी के खाते में पेंशन की रकम गलती से दो बार आ जमा हो जाती है। बुजुर्ग पेंशनधारी अपनी बेटी के साथ बैंक पहुंचकर अपने खाते में जमा हुई अतिरिक्त रकम बैंक को वापस करना चाहते हैं। इसी क्रम में उन्हें बैंक कर्मियों की बेरुखी का सामना करना पड़ता है और जब वह ब्रांच मैनेजर के पास जाते हैं तो वह यह कहते हुए पैसे रख लेने को कहता है कि पैसे वापस करने में बहुत झंझट है और वैसे भी इसे कोई देखने वाला नहीं है।

यहीं पर बुजुर्ग भड़क जाते हैं और कहते हैं कि वह खुद इसे देख रहे हैं और जो गलत है, वह है। बुजुर्ग की यह बात सुनकर ब्रांच मैनेजर कलम लेकर कुछ लिखने लगता है। आखिर में कहा जाता है, ‘जहां उसूल है, वहां भरोसा है। कल्याण जूलर्स, भरोसा ही सब कुछ है।’

बैंक ऑफिसरों की संस्था के मुताबिक, यह ऐड ‘घृणास्पद और अपमानजनक है जिसका लक्ष्य शुद्ध व्यावसायिक लाभ के लिए बैंकिंग प्रणाली में अविश्वास पैदा करना है।’ हालांकि, दिसंबर 2017 में जारी ऑफिस ऑफ बैंकिंग ऑम्बड्समैन (ओबीओ) की जारी सालाना रिपोर्ट स्पष्ट कहती है कि बैंकों के खिलाफ ऑम्बड्समैंस के पास शिकायतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2016-17 में देशभर के बैंकों के खिलाफ शिकायतों में 27 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसी तरह, लंबित पड़ी शिकायतों का प्रतिशत भी पिछले वर्ष के 5 प्रतिशत की तुलना में 2016-17 में बढ़कर 8 प्रतिशत हो गया।