कोटा से फिर शुरू होगी हवाई सेवा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने दी सहमति

    677

    कोटा। जल्दी ही कोटा से फिर से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। इसे लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से मुलाकात के बाद सांसद ओम बिरला ने यह बात कही।

    बिरला ने कहा कि अगले 7 से 10 दिन में कोटा से हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद है। जयपुर-दिल्ली ही नहीं, इंदौर के लिए भी कोटा से सीधे फ्लाइट शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है, इसके लिए राज्य सरकार खुद पहल कर रही है। इंट्रा स्टेट एयर सर्विस के तहत राज्य में विमान संचालित कर रही कंपनी को कहा गया है कि इंदौर से हवाई सेवा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की जाए।

    सांसद ने बताया कि कोटा में हजारों स्टूडेंट्स कोचिंग करने आते हैं। कोटा से यदि फ्लाइट मिले तो शहरवासियों के साथ-साथ इन पेरेंट्स को भी सुविधा होगी।

    विवाद के बाद बंद हो गई थी फ्लाइट
    असल में कोटा से हवाई सेवा शुरू कर दी गई थी, लेकिन नॉन शेड्यूल फ्लाइट होने से एएआई ने उसे शेड्यूल्ड के तौर पर एयरक्राफ्ट संचालित करने की अनुमति देने से मना कर दिया था और मामला अटक गया था। तब से ही कोटा एयरपोर्ट से हवाई सेवा बंद है।

    सांसद ने इंट्रा स्टेट एयर सर्विस के तहत अनुबंधित निजी विमान कंपनी को दिल्ली एयरपोर्ट पर मिनिमम चार्ज पर लैंडिंग की अनुमति देने की भी मांग रखी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की सब्सिडी से यह सेवा शुरू की गई है, दिल्ली एयरपोर्ट पर चार्ज बहुत ज्यादा होने से इस सेवा को जारी रखने में अड़चनें पैदा होगी। दोनों मांगों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जल्द ही इसका समाधान होगा।