ऑल टाइम हाई पर सेंसेक्स, 36700 का स्तर पार, निफ्टी भी 11050 के ऊपर

709

नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट में तेजी, क्रूड में कमजोरी और रुपए में मजबूती का असर घरेलू शेयर बाजार पर दिख रहा है। सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स 183 अंकों की तेजी के साथ 36731 के स्तर पर पहुंच गया, जो ऑलटाइम हाई है। पिछले ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स ने 36699 का स्तर टच किया था जो प्रीवियस हाई था।

वहीं, निफ्टी भी 32 अंकों की तेजी के साथ 11055 के स्तर पर बना हुआ है। कारोबार के दौरान मेटल, आईटी और ऑटो में तेजी है, वहीं बैंक शेयरों में गिरावट है। नतीजों के पहले इंफोसिस में करीब 2 फीसदी की तेजी है।

RIL में तेजी जारी
पिछले कुछ दिनों से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जो तेजी बनी हुई है, वह शुक्रवार को भी जारी रही। कारोबार के दौरान आरआईएल का शेयर 2.20 फीसदी तेजी के साथ 1106 रुपए के भाव पर पहुंच गया। गुरूवार को शेयर 1082 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। शुक्रवार को आरआईएल का मार्केट कैप बढ़कर 7.01 लाख करोड़ रुपए हो गया है। सिर्फ टीसीएस का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ से ज्यादा है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
बाजार में कारोबार के दौरान हैवीवेट शेयरों में विप्रो, कोल इंडिया, इंफोसिस, बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में 2 फीसदी तक तेजी दिख रही है। वहीं, भारती इंफ्राटेल, एचसीएल टेक, यूपीएल, एसबीआई, सिप्ला, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और भारती एयरटेल में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट है।

मिडकैप में मैरिको, एम्फैसिस, वकरांगी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और पेज इंडस्ट्रीज में तेजी है, वहीं आईडीबीआई बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और एमआरपीएल में 6 फीसदी तक गिरावट है। स्मॉलकैप में नेस्को, एरो ग्रीनटेक और इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स में तेजी है, वहीं कर्नाटक बैंक, एक्शन कंस्ट्रक्शंस, गैलेंट इस्पात और मनपसंद बेवरेजेज में गिरावट है।

मेटल में तेजी, बैंक शेयरों में गिरावट
कारोबार के दौरान निफ्टी पर मेटल, आईटी और ऑटो इंडेक्स में तेजी दिख रही है। वहीं, पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1.56 फीसदी तक गिरावट है। रियल्टी और पावर शेयरों में भी दबाव दिख रहा है। बैंक निफ्टी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और एफएमसीजी इंडेक्स में भी कमजोरी बनी हुई है।

एशियन मार्केट में तेजी
शुक्रवार को एशियन मार्केट में तेजी बनी हुई है। निक्केई 225 में 295 अंकों, स्ट्रेट टाइम्स में 4 अंक, हैंगशैंग में 154 अंक, ताइवान वेटेड में 87 अंक, कोस्पी में 19 अंक और एसजीएक्स निफ्टी में 28 अंकों की तेजी है। हालांकि शंघाई कंपोजिट हल्के दबाव में है। इसके पहले गुरूवार को डाऊ जोंस 224 अंकों की बए़त के साथ बंद हुआ, वहीं, नैसडैक 107 अंकों की तेजी के साथ रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। यूरोपीय मार्केट में भी मजबूती के साथ बंद हुए थे।

रुपया 20 पैसे मजबूती के साथ खुला
शुक्रवार के कारोबार में रुपए की मजबूत शुरूआत हुई है। कारोबार के शुरू में रुपया 20 पैसे मजबूत होकर 68.37 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। गुरूवार को भी रुपया 20 पैसे मजबूत होकर 68.57 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। क्रूड प्राइस में कमी से फॉरेक्स मार्केट में रिकवरी देखने को मिली।

क्रूड में दो साल में एक दिन की बड़ी गिरावट देखने को मिली, जिसकी वजह से बुधवार को ब्रेंट 7 फीसदी टूटकर 74 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया था। क्रूड में कमजोरी से डॉलर की डिमांड कम हुई, जिसका फायदा रुपए को मिला है। वहीं, गुरूवार को शेयर बाजार में तेजी आने से भी रुपए को सपोर्ट मिला है।