रामगंजमंडी मसाला पार्क में धनिया और जीरे की होगी ग्रेडिंग

1404

कोटा। रामगंजमंडी में 12.14 हैक्टेयर भूमि पर मसाला पार्क बनकर तैयार हो गया है। इसमें 17 आधुनिक यूनिटें लगेंगी। इसमें धनिया और जीरे की ग्रेडिंग होगी। यहां आधुनिक तकनीक से धनिया और जीरा बनेगा। इसको विदेशों में भेजा जाएगा। यहां तैयार होने वाला पूरा माल विदेशों में भेजा जाएगा। इससे इसकी रेट अच्छी मिलेगी और कम कीमत पर ग्रेडिंग होगी।

इसका लाभ हाड़ौती के व्यापारी व किसानों को मिलेगा। इस मसाला पार्क का शुभारंभ शनिवार को केंद्रीय वाणिज्य एवं नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे। यहां एक यूनिट से उत्पादन शुरू हो गया है। समारोह की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हैं। प्रदेश में कांग्रेस सरकार के समय रामगंजमंडी में स्पाइस पार्क स्वीकृत किया गया था।

इसके लिए राज्य सरकार ने निर्माण सरकारी कॉलेज के पास केंद्र सरकार को 12.14 हैक्टेयर भूमि आबंटित की थी। करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से मसाला पार्क का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है। उद्घाटन समारोह में सुरेश प्रभु के साथ राज्य के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, सांसद ओम बिरला, विधायक चंद्रकांता मेघवाल और मसाला बोर्ड के निदेशक और उप निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

हाड़ौती में होता है 6 से 7 लाख क्विंटल धनिया हाड़ौती में हर साल करीब 6 से 7 लाख टन धनिया होता है। इसमें 4 लाख टन धनिया विदेशों में भेजा जाता है। धनिया मुस्लिम देशों के अलावा श्रीलंका, यूरोप सहित अधिकतर देशों में आता है। धनिया व्यापारी शिवकुमार जैन ने बताया कि मसाला पार्क में आधुनिक यूनिट लगने से अच्छी क्वालिटी का धनिया तैयार होगा।  इससे 500 रुपए क्विंटल का फायदा मिलेगा। करीब 5 लाख टन धनिए की ग्रेडिंग यहां हो पाएगी।

सांसद बिरला ने लिया तैयारियों का जायजा
सांसद ओम बिरला ने मसाला पार्क में चल रही लोकार्पण समारोह की तैयारियों का जायजा लिया। उनके साथ विधायक चंद्रकांता मेघवाल भी थीं। दोनों ने मसाला बोर्ड व उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक भी ली। उन्होंने मीडिया से भी बात की और मसाला पार्क के बारे में विस्तार से बताया।