अब पासवर्ड होगा इमोजी , हैक करना मुश्किल

0
38

नई दिल्ली। अभी तक आप अपने कमेंट या स्टेटस अपडेट में इमोजीज के जरिए अपने गुस्से, खुशी या मायूसी जैसी फीलिंग्स को बयां करते थे, लेकिन अब जल्द ही आप इसका इस्तेमाल पासवर्ड बनाने में करेंगे।

मौजूदा समय में इमोजी हमारी बातचीत का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। इसने न सिर्फ बातचीत को आसान बना दिया है बल्कि अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का भी यह एक मजेदार जरिया है।

रिसर्चर्स ऐंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए इमोजी बेस्ड लॉगइन सिस्टम तैयार करने पर काम कर रहे हैं, जिससे अब आपको मोबाइल को अनलॉक करने के लिए किसी नंबर को याद रखने की जरूरत नहीं होगी, इसके जगह पर आप अपने पसंदीदा इमोजी को पासवर्ड बना सकते हैं।

ज्यादातर मोबाइल यूजर्स अपनी स्क्रीन लॉक रखते हैं, इनमें से ज्यादातर लोग न्यूमेरिक पिन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रिसर्चर्स का कहना है कि इमेज को याद रखना और पहचानना नंबर्स के मुकाबले ज्यादा आसान होता है।

नंबर्स से पासवर्ड बनाने के लिए आपके पास 0 से 9 तक का ही ऑप्शन होता है लेकिन इमोजी की बात करें तो ये 2,500 से भी ज्यादा हैं, जिनके कॉम्बिनेशन से एक सिक्यॉर पासवर्ड जेनरेट किया जा सकता है।

शोध में यह बात सामने आई कि मोबाइल अनलॉक करने के लिए पिन के बजाय इमोजी पासकोर्ड डालने वालों को ज्यादा आनंद आया। रिसर्चर्स ने यह भी पाया कि इमोजी के कॉम्बिनेशन से तैयार किए गए पासवर्ड को याद रखना जितना आसान है, इसे हैक करना उतना ही मुश्किल।