सेंसेक्स 36 अंक मजबूत, निफ्टी 10900 के ऊपर

563

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों में गिरावट के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजार दायरे में कारोबार कर रहा है। कारोबार के दौरा सेंसेक्स में 36 अंकों की तेजी है। सेंसेक्स 36275 के स्तर पर है तो निफ्टी 9 अंक मजबूती के साथ 10956 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

यूएस ने चीन से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स की नई लिस्ट जारी की है, जिसके चलते एशियाई बाजारों में 2 फीसदी तक गिरावट है। हालांकि आईटी सेक्टर की लीडिंग कंपनी टीसीएस में तेजी से मार्केट को सपोर्ट मिला है। कारोबार के दौरान आईटी शेयरों में तेजी है, वहीं मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है।

2000 करोड़ डॉलर टैरिफ लगाने का प्लान
रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकाअब चीन से इंपोर्ट होने वाले नए प्रोडक्ट्स की लिस्ट जारी की है, जिस पर 2000 करोड़ डॉलर का टेरिफ लगाने की प्लानिंग है। प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने का प्रस्ताव है। यूएस ने यह लिस्ट जारी करते हुए कहा है कि इन प्रोडक्ट्स पर सितंबर से टैरिफ लगाया जा सकता है।

बता दें कि यूएस पहले भी ऐसा कर चुका है, जिसके जवाब में चीन ने भी यूएस से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स पर टैरिफ लगाया है। फिलहाल दुनिया की दो बड़ी इकोनॉमी में ट्रेड वार बढ़ने के डर से एशियाई बाजारों में दबाव है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान टीसीएस में 2.34 फीसदी की तेजी बनी हुई है। टेक महिंद्रा, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, विप्रो, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईडीबीआई, वकरांगी, अडानी इंटरटेनमेंट, पीएनबी हाउसिंग में 7 फीसदी तक तेजी है। वहीं, वेदांता, हिंडाल्को, कोल इंडिया, सिप्ला, एसबीआई, हिंदुस्तान जिंक और जीपीपीएल में 3 फीसदी तक गिरावट है।

कारोबार के दौरान निफ्टी पर 11 में से 6 इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1.5 फीसदी गिरावट है। फार्मा, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी और ऑटो इंडेक्स में भी 0.54 फीसदी तक गिरावट है। वहीं, आईटी इंडेक्स में 1.21 फीसदी की तेजी है। रियल्टी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और बैंक निफ्टी में भी हल्की तेजी है।

रुपया 2 पैसे कमजोर होकर खुला
बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 2 पैसे कमजोर होकर 68.84 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। मंगलवार को रुपया 10 पैसे कमजोरी के साथ 68.82 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। फॉरेक्स डीलर्स का कहना है कि एक्सपोर्टर्स और बैंकों द्वारा डॉलर की खरीददारी से रुपए में कमजोरी आई। इसके पहले सोमवार को रुपया 15 पैसे मजबूत होकर 68.72 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।