5 महीने के हाई पर बाजार बंद, सेंसेक्स 36000 पार

615

नई दिल्ली। आरआईएल में तेजी और पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों से लीडिंग आईटी कंपनी टीसीएस के रिजल्ट के पहले घरेलू स्टॉक मार्केट मजबूत होकर बंद हुआ। कारोबार के अंत मेें सेंसेक्स 305 अंकों की तेजी के साथ 36240 के स्तर पर बंद हुआ।

1 फरवरी 2018 के बाद पहली बार सेंसेक्स ने 36000 का स्तर पार किया। वहीं, निफ्टी भी 94 अंकों की तेजी के साथ 10947 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज में 2.5 फीसदी से ज्यादा तेजी रही है। वहीं, आईटी और बैंक स्टॉक्स में खरीददारी रही है।

किन स्टॉक्स में तेजी, किनमें गिरावट
मंगलवार कारोबार के दौरान एचसीएल टेक, अडानी पोर्ट्स, हिंडाल्को, इंफोसिस, आरआईएल, ओएनजीसी, स्टरलाइट टेक्नोलॉजी, डीबीएल, रिलायंस नवल और वकरांगी के स्टॉक्स में 7 फीसदी तक तेजी रही है। वहीं, यस बैंक, एक्सिस बैंक, अवंति फीड्स, हेक्सावेयर, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, वेदांता लिमिटेड, एशियन पेंट्स, जीपीपीएल, शॉपर स्टॉप के स्टॉक्स में 2.5 फीसदी तक गिरावट रही है।

बैंक और मेटल में तेजी
कारोबार के दौरान निफ्टी पर फार्मा को छोड़कर सभी 10 इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। कारोबार मेें मेटल और पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी रही है। एफएमसीजी, बैंक निफ्टी, ऑटो, रियल्टी, आईटी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स सभी हरे निशान में बंद हुए हैं। बीएसई पर मिडकैप इंडेक्स में 100 अंकों से ज्यादा तेजी रही है। वहीं, स्मालकैप इंडेक्स में 125 अंकों की तेजी रही है।

RIL में 2.5 फीसदी तेजी
ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस क्रेडिट सुईस ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के स्टॉक पर कवरेज शुरू की है। क्रेडिट सुईस ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1,180 रुपए कर दिया है। जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 2.5 फीसदी तक तेजी रही हे। कंपनी का शेयर सोमवार को 995 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। वहीं, मंगलवार को शेयर 1022 रुपए के भाव पर पहुंच गया।

क्रूड 78.57 डॉलर/बैरल पर, पेट्रोल-डीजल महंगा
इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की ऊंचे भाव की वजह से फिर से तेल कंपनियां कीमतें बढ़ा रही हैं। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड 78.57 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर है। वहीं, मंगलवार को लगातार 6वें दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं।

पेट्रोल के भाव 18 पैसे प्रति लीटर तक तो डीजल के भाव भी 18 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। पिछले 6 दिन में पेट्रोल 1 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल 77 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। बता दें कि 29 मई के बाद से 26 जून तक कीमतों में लगातार कटौती की गई थी।