Samsung खोलेगी UP में वर्ल्ड की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

939

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन नोएडा में Samsung कंपनी की नई मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। सैमसंग के मुताबिक यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होगी। इस उद्घाटन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

35 एकड़ में फैला है प्लांट
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन पहली बार इंडिया आ रहे हैं और वह सैसमंग के सबसे बड़े मोबाइल प्लांट का उद्घाटन पीएम मोदी के साथ मिलकर करेंगे। सैमसंग ने 35 एकड़ जमीन पर नोएडा सेक्टर 81 में अपना प्लांट लगाया है। इससे पहले सैमसंग ने साल 1996 और 1997 में यूनिट खोली थी। साल 2005 में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोली थी। बीते साल सैमसंग ने 4,915 करोड़ रुपए स्मार्टफोन और रैफ्रिजरेटर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बढ़ाने में इन्वेस्ट किए थे।

मिलेंगी 5,000 नौकरी
कंपनी के मुताबिक इन नए प्लांट से करीब 5,000 नई नौकरियां होंगी। इसके अलावा सैमसंग की तमिलनाडु में यूनिट है और 5 आरएंडडी यूनिट्स भी हैंं। सैमसंग में करीब 70 हजार कर्मचारी काम करते हैं। सैमसंग के इन्वेस्टमेंट प्लान को यूपी सरकार ने हाल में ही पास किया था।

सार्क देशों में बढेगा निर्यात
सैमसंग वर्तमान में अपना 10 फीसदी प्रोडक्शन भारत में करती है और अगले तीन सालों में वह इस आंकड़े को 50 फीसदी पर ले जाना चाहती है। नए प्‍लांट से सैमसंग को सार्क देशों में अपने निर्यात को बढ़ाने में मदद मिलेगी।