अप्रैल में सोने का आयात 40 फीसदी से अधिक बढ़ा

733

मुंबई। सोने के आयात में अप्रैल में अक्षय तृतीया से पहले भी तेजी दर्ज की गई थी। मार्च में सोने का आयात 103.8 टन पर रहा और अप्रैल में आभूषण और सराफा कारोबारियों ने फिर से लगभग 75 टन का आयात किया। जीएफएमएस रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में आयात 75 टन के आसपास रहा है जो अप्रैल 2016 के आयात की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। अप्रैल 2016 में 53 टन सोना आयात किया गया था।
 
इस बीच मुंबई में सोने की कीमतें गिर कर 27,960 रुपये पर आ गईं जो चार महीने का निचले स्तर है। जीएफएमएस टीआर के दक्षिण एशियाई मामलों के प्रमुख विश्लेषक सुधीश नांबियथ ने कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में रिटेलरों द्वारा जमाखोरी से संबंधित खरीदारी और अक्षय तृतीया से पहले उपभोक्ता मांग मजबूत होने और जीएसटी के क्रियान्वयन आदि को मांग में बदलाव के संदर्भ में एक प्रमुख कारक के तौर पर देखा जा रहा है।’
 
अनुमान है कि अक्षय तृतीया के दिन 35-40 टन सोने की बिक्री हुई। मांग मजबूत थी ओर कीमतें भी नरम बनी हुई थीं। मांग में बड़ा योगदान दक्षिण भारत के खरीदारों का रहा। सुधीश ने कहा, ‘त्योहारों के लिए मांग के अलावा भी पिछले महीने आभूषण बिक्री मजबूत रही, क्योंकि जो लोग साल की दूसरी छमाही में शादियों के संबंध में खरीदारी की योजना बना रहे थे। उन्होंने भी खरीदारी के लिए इस दिन को शुभ अवसर के तौर पर मानकर खरीदारी की होगी।