ऑफलाइन बंद, अब रीको में ऑनलाइन  करना होगा आवेदन

1158

कोटा  । रीको कार्यालय पूरी तरह अब ऑनलाइन  हो चुका है। नई इंडस्ट्री के लिए भूखंड के आवेदन से लेकर, फाइनेंस, एनओसी, और नाम टांसफर जैसे सभी काम अब ऑनलाइन  ही स्वीकार किए जाएंगे। इस विभाग के ऑनलाइन होने से अब उद्यमियों को बार-बार रीको के अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
रीको के अधिकारियों का कहना था कि 1 फरवरी से पहले तक सब काम मेनुअल यानी आफलाइन था। अब सब काम ऑनलाइन  कर दिया गया है। यहां तक कि पुरानी फाइलें भी ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में आलमारियों में रखी फाइलें भी जल्दी ही कंप्यूटर पर नजर आएंगी। अभी तक उद्यमियों को अपनी फाइलें आगे बढ़ाने के लिए बार-बार अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। कंप्यूटराइजेशन होने के बाद उद्यमी अपने कार्यालय पर घर पर बैठकर भी अपनी एप्लीकेशन दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन भेज सकेगा।
उद्यमी अपना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे
उद्यमी अपना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेंगे। सारा काम पेपरलैस होने से सिस्टम में पूरी पारदर्शिता रहेगी। उद्यमी के आवेदन के बाद फाइल की ऑनलाइनही प्रोसेसिंग होगी। इंडस्ट्री के लिए चाहे बिजली का कनेक्शन लेना हो या पानी का। भूखंड भर भवन निर्माण की परमीशन लेनी हो या भूखंड ट्रांसफर की, उद्यमी अपने कार्यालय से आॅनलाइन कर सकेगा। फाइल का ऑनलाइनप्रोसेसिंग होने के बाद स्टेटस का भी पता लगाया जा सकेगा, कि फाइल किस स्टेज पर है।
-आवेदन के साथ ऑनलाइन  ही डॉक्यूमेंट भेजने होंगे
अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह का आवेदन है, उसका फोरमेंट विभागीय वेबसाइट पर रहेगा। साथ ही उसमें डॉक्यूमेंट अपलोड करने की भी व्यवस्था की गई है।
-शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा होगा
-रीको कई तरह के चार्ज जैसे सर्विस चार्ज, आवेदन शुल्क चार्ज, भूखंड ट्रांसफर चार्ज, भवन निर्माण स्वीकृति चार्ज आदि वसूल करती है। यह शुल्क  भी ऑनलाइन  ही जमा कराने होंगे।
एसएसओ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा
राजस्थान सरकार की एसएसओ यानी राजस्थान सिंगल साइन आन वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए लॉग इन पासवर्ड बनाने के बाद सभी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होती है। इसके बिना सीधे रीको की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। इसमें एक आईडेंटीटी से सभी तरह के आवेदन किए जा सकते हैं।