बूंदी समेत 6000 स्टेशनों पर होगी मुफ्त वाई-फाई सुविधा

706

कोटा।  देश के 6000 से अधिक रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से जोड़ा जाएगा। इसमें ए प्लस, ए, बी और डी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों को शामिल किया जाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा सहित 100 रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से जोड़ा जा चुका है। कोटा में ये सुविधा शुरू भी कर दी गई है।

देश के बड़े रेलवे स्टेशनों के साथ ही छोटे रेलवे स्टेशनों को भी वाईफाई से जोड़ने का काम रेल टेल ने शुरू कर दिया है। छोटे व मध्यम दर्जे के रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलने से ग्रामीणों व युवाओं को भी इस सेवा का लाभ मिल सकेगा। वे भी सरकारी योजनाओं व खेती किसानी के आधुनिक तरीके सीख सकेंगे।

केन्द्र सरकार का ध्यान डिजिटलीकरण पर है। सुविधाओं को ऑनलाइन लाइन किया जा रहा है ताकि बिचौलियों को खत्म किया जा सके। सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध करवाकर रेलवे भी नई पहल कर रहा है। इससे गरीब, ग्रामीण व युवा यह जानकारी ले सकेंगे कि किस सरकारी योजना के लिए क्या पात्रता है। योजना का कैसे लाभ मिलेगा। इनसे जुड़ी संपूर्ण जानकारी उन्हें मोबाइल पर मिल जाएगी।

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा सहित लगभग 100 रेलवे स्टेशन वाई-फाई से जुड़ चुके हैं। इस साल के अंत तक इतने और स्टेशन को वाई-फाई से जोड़ दिया जाएगा। कोटा रेल मंडल के कोटा, सवाईमाधोपुर व भरतपुर में इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। अब अन्य रेलवे स्टेशनों को भी इससे जोड़ा जाएगा। बूंदी रेलवे स्टेशन को भी वाई-फाई से जोड़ा जाएगा।
 
छोटे स्टेशनों पर जल्द मिलेगी सुविधा
कोटा रेल मंडल के बड़े व छोटे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की जाएगी। इस क्षेत्र में काम चल रहा है। अभी तक ए प्लस, ए, बी, सी और डी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा शुरू करने की योजना है। ई श्रेणी के स्टेशनों को भी इस योजना से जोड़ने के बारे में विचार चल रहा है। –विजय प्रकाश, सीनियर डीसीएम