जेट एयरवेज की चेक-इन बैगेज पॉलिसी में बदलाव, क्या होगा असर

    685

    नई दिल्ली। यदि आप 15 जुलाई के बाद जेट एयरवेज से यात्रा करने जा रहे हैं, तो अपने साथ केवल एक बैग ही ले जा पाएंगे। विमानन कंपनी ने चेक-इन बैगेज पॉलिसी में बदलाव किया है।

    नए नियमों के मुताबिक, इकॉनमी क्लास पैसेंजर अधिकतम 15 किलोग्राम वजन का केवल एक बैग लेकर यात्रा कर पाएंगे, जबकि प्रीमियर क्लास पैसेंजर को मुफ्त में 2 बैग ले जाने की अनुमति होगी, और प्रत्येक का वजन 15 किलोग्राम तक हो सकता है।

    जेट एयरवेज भारत में पहली विमानन कंपनी है जिसने सामानों की संख्या पर यह प्रतिबंध लगाया है। कंपनी के मुताबिक, जेट प्लैटिनम कार्ड धारक भी इकॉनमी क्लास में 2 बैग के साथ यात्रा कर सकेंगे।

    हालांकि, कंपनी ने अतिरिक्त बैग लाने वाले यात्रियों के लिए नियमों को स्पष्ट नहीं किया है। अभी तय सीमा से अधिक वजन के सामान पर यात्रियों से शुल्क लिया जाता है।

    सिंगल बैग कॉन्सेप्ट को जेट एयरवेज ने 15 जून से भारतीय फ्लाइट्स में लागू किया है। कंपनी ने वेबसाइट पर साफ किया है 14 जून से पहले हुई बुकिंग और 15 जुलाई से पहले की यात्रा पर नया नियम लागू नहीं होगा।

    एयरलाइंस ने बताया कि इंटरनैशनल फ्लाइट्स में बैग्स की संख्या पर प्रतिबंध एक साल से लागू है। यह भारतीय एयरलाइंस के लिए नया है, लेकिन कई इंटरनैशनल कंपनियों ने बैग्स की संख्या को पहले ही सीमित कर दिया है।

    एयरलाइंस कंपनियों का मानना है कि बैग्स की संख्या कम होने से वक्त की बचत होती है। साथ ही बैग्स की संख्या सीमित होने से कंपनियों को अतिरिक्त सामान पर चार्ज के जरिए कमाई का अधिक मौका भी मिलता है।