कोटा में दो लाख व्यक्ति एक साथ करेंगे योग, 11 करोड़ होंगे खर्च

885

कोटा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर होने जा रहे कार्यक्रम पर करीब 11 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें 5 करोड़ रुपए राज्य सरकार ने स्वीकृत किए हैं, जबकि 6 करोड़ रुपए का जनसहयोग लिया जाएगा। कार्यक्रम में योग गुरु स्वामी रामदेव के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे तो शामिल होंगी ही, अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भी बुलाने की तैयारी चल रही है।

कलेक्ट्रेट के टैगोर हॉल में गुरुवार को चिकित्सा, स्वास्थ्य व आयुर्वेद मंत्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में तैयारियों की समीक्षा को लेकर हुई बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि कार्यक्रम के लिए आरएसी मैदान में 3 लाख वर्ग फीट में मैट बिछाई जाएगी। प्रशासन ने 2 लाख लोगों का टारगेट तय किया है। इसमें 1 लाख कोचिंग स्टूडेंट्स व 1 लाख आमजन को बुलाने का लक्ष्य रखा है।

यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा, क्योंकि सामूहिक योग का अब तक का रिकॉर्ड करीब 55 हजार लोगों का है।  इन लोगों को लाने ले जाने के लिए 2500 बसों की जरूरत होगी। ऐसे में दूसरी जगह से बसें मंगवानी पड़ेगी। बसों की व्यवस्था पर 1 से 1.5 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान लगाया गया। वहीं, यूआईटी ने बताया कि ग्राउंड को तैयार करने के लिए 1.18 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।

साउंड व एलईडी लगवाने के लिए दिल्ली की एक फर्म से बातचीत चल रही है, उसने एलईडी लगाने के लिए 88 लाख का कोटेशन दिया है, जबकि साउंड का खर्च अलग बताया है। रिफ्रेशमेंट, टीशर्ट व वीआईपी की मेटिंग पर 3 से 4 करोड़ रुपए की जरूरत होगी। बैठक में चिकित्सा मंत्री ने सभी से अपील की कि वे तीन पीढ़ियों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हो। बैठक में आयुर्वेद विभाग की निदेशक स्नेहलता पंवार, पतंजलि योग पीठ के केंद्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बाबा रामदेव का आना तय
योग दिवस पर कोटा इतिहास रचने जा रहा है और इसमें सबकी भागेदारी जरूरी है। इसमें सबसे ज्यादा कोचिंग और प्राइवेट कॉलेज और स्कूलों की अहम भूमिका रहेगी। इसलिए कोई एग्जाम या अन्य कोई बहाना नहीं लगाएं। योग दिवस में अपना शत प्रतिशत सहयोग देकर इतिहास के भागीदार बनें। यह बात चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री कालीचरण सराफ ने कही।

गरुुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित बैठक में सांसद ओम बिरला, विधायक संदीप शर्मा, हीरालाल नागर मौजूद थे। चिकित्सामंत्री ने उम्मीद जताई कि कोटा में आयोजित होने वाला यह समारोह विश्व रिकॉर्ड स्थापित करेगा और इसमें लगभग 2 लाख लोग योगाभ्यास करेंगे। सांसद ओम बिरला ने व्यापारिक संगठनों से इस आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आह्वान किया। कलेक्टर गौरव गोयल ने कहा कि जिस संस्था वाले अपने अपने स्टूडेंट को पहले बुलाएं और उन्हें योग का अभ्यास भी कराएं।