GST : पहली बार राइट टाइम पर फाइल होगा रिटर्न, अंतिम तिथि 10 जून

1146

नई दिल्ली। जीएसटी लागू होने के करीब एक साल बाद ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब सरकार रिटर्न फाइलिंग एक्ट में प्रस्तावित डेट के अनुसार फाइलिंग की तैयारी कर रही है। मई की जीएसटीआर-1 रिटर्न इस बार फाइल करने की लास्ट डेट 10 जून रखी है। पिछले एक साल से जरूरी तैयारी नहीं होने की वजह से हर महीने की 10 तारीख की जगह 20 तारीख को रिटर्न फाइल कराया जा रहा था, जिसमें भी सरकार ने कई बार एक्सटेंशन दिया है।

सरकार ने एक्ट के मुताबिक की फाइलिंग डेट
सूत्रों के अनुसार अब सरकार को लगता है कि जीएसटी पोर्टल रिटर्न फाइलिंग के लिए तैयार है इसलिए उन्होंने जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइलिंग की डेट जीएसटी एक्ट में तय की गई डेट के अनुसार कर दी है। जीएसटी एक्ट में जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइलिंग की डेट हर महीने की 10 तारीख रखी गई है।

10 जून को जाएगी जीएसटीआर-1
जिन कारोाबरियों का टर्नओवर 1.50 करोड़ रुपए से अधिक है उनकी मई महीने की जीएसटीआर-1 रिटर्न 10 जून तक जानी है। ऐसा पहली बार होगा जब मई महीने की जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करने के लिेए कारोबारियों को 10 दिन का विंडो मिला है। इससे पहले तक जीएसटीआर-1 रिटर्न की डेडलाइन हर महीने की 20 तारीख होती थी। सरकार ने कई बार यह तारीख भी जीएसटी पोर्टल के काम नहीं करने के कारण आगे बढ़ाई है। अब कारोबारियों के पास रिटर्न फाइल करने के लिए 4 दिन बचे हैं।

20 जून तक जाएगी जीएसटीआर-3बी
जिन कारोबरियों का टर्नओवर 1.50 करोड़ रुपए से अधिक है उनकी मई महीने की जीएसटीआर-3बी रिटर्न 20 जून तक जानी है।

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं जीएसटी रिटर्न
कारोबारी और ट्रेडर्स इस लिंक https://www.gst.gov.in/download/returns पर क्लिक करके जीएसटी रिटर्न फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक तरह की जिप फाइल है जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर इन्वॉयस की ऐक्सल शीट भी है।

रिटर्न में देनी होगी ये जानकारी
जीएसटीआर-1 में सप्लायर को आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल भरनी है। जीएसटीआर-1 सभी कारोबारियों को अपने डीलर को इनपुट क्रेडिट पास करने पहला स्टेप है। जीएसटीआर-3बी में सभी तरह की सेल, परचेज और इन्पुट क्रेडिट की जानकारी देनी होती है।

जीएसटी के पोर्टल पर ऐसे अपलोड होगी रिटर्न
टैक्सपेयर्स को https://www.gst.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें। सर्विस के नीचे ‘रिटर्न’ का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करें। सिस्टम आपसे आपका यूजर नाम और पासवर्ड मांगेगा। इसमें आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड भरें। अपने जीएसटीआर-1 रिटर्न को अपलोड कर दें।