अनिल के बेटे अनमोल की पहली डील, हासिल किया 25 गुना रिटर्न

1164

मुंबई। रिलांयस कैपिटल के डायरेक्टर के रूप में प्रमोट किए जाने के बाद अनिल अंबानी के बेटे अनमोल अंबानी ने अपनी पहली डील को अंजाम देकर 25 गुना अधिक रिटर्न हासिल किया है। जूनियर अंबानी ने ब्रिटिश गेम डिवेलपिंग कंपनी, कोडमास्टर्स में 60 फीसदी हिस्सेदारी को 1,700 करोड़ रुपये में बेचा। F1 सीरीज विडियो गेम्स को लेकर फेमस कंपनी कोडमास्टर्स में समूह ने 2009 में 100 करोड़ रुपये में 90 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की थी।

इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि शेयरों को यूके और यूरोप के 30 संस्थागत निवेशकों ने हासिल किया है। यह डील कोडमास्टर्स के पब्लिक ऑफरिंग का हिस्सा है, इसके शेयरों को लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) के AIM प्लैटफॉर्म पर लिस्ट किया जाएगा।

डील वैल्यू के आधार पर रिलायंस की 30 फीसदी हिस्सेदारी की कीमत 850 करोड़ रुपये है। रिलायंस ग्रुप के प्रवक्ता ने लेनदेन की पुष्टि की, लेकिन आगे अधिक डीटेल्स देने से इनकार किया। कोडमास्टर्स की शुरुआत 1986 में हुई थी। इसके चार दफ्तरों में से तीन इंग्लैंड और एक मलयेशिया में है। कंपनी में कर्मचारियों की संख्या करीब 500 है।

2016 के बाद से कोडमास्टर्स का राजस्व दोगुने वृद्धि के साथ 64 मिलियन पाउंड हो चुका है। कोडमास्टर्स के अलावा रिलायंस ग्रुप ने हॉलिवुड मूवी स्टूडियो ड्रीमवर्क्स में भी निवेश किया है।

26 वर्षीय अनमोल वॉरविक बिजनस स्कूल के प्रॉडक्ट हैं। उन्होंने 2014 में रिलायंस समूह के म्यूचुअल फंड इकाई को जॉइन किया था। दो साल बाद वह रिलायंस कैपिटल बोर्ड में शामिल हुए। अनमोल के नेतृत्व में हुई कोडमास्टर्स की शेयर बिक्री ने दिखा दिया है कि अंबानी परिवार की अगली पीढ़ी किस तरह समूह की कंपनियों के परफॉर्मेंस को आगे ले जा रही हैं।

2016 में जब अनिल अंबानी ने अपने बेटे अनमोल को रिलायंस कैपिटल के शेयरहोल्डर्स के सामने ऐनुअल जनरल मीटिंग में पेश किया तो उन्होंने कहा था ‘बोर्ड में शामिल होने के बाद अनमोल समूह और खासकर रिलायंस कैपिटल के लिए अच्छा भाग्य लेकर आए हैं।’