Electricity स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी पर नेशनल सेमिनार 2 व 3 जून को

884

कोटा। Electricity वितरण में सुधार के क्रम में स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी पर 2 एवं 3 जून को कोटा में देश भर के इंजीनियर्स जुटेंगे। नेशनल सेमिनार पर आयोजित पत्रकार वार्ता में इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स कोटा लोकल के अध्यक्ष सीकेएस परमार ने बताया कि पॉवर सेक्टर में अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग पर देश के विभिन्न भागों से 250 विद्वान अभियंता आएंगे।

इसका उद्घाटन इंस्टीट्यूट के इलेक्ट्रिकल्स डिवीजन के चेयरमेन कलकत्ता के आर तंवर करेंगे। अध्यक्षता नेशनल काउंसलिंग मेंबर विद्युत उत्पादन निगम के पूर्व प्रबंध निर्देशक डॉ एसके कल्ला करेंगे। विशिष्ट अतिथि कलकत्ता इंलेट्रिक सप्लाई कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक एस पॉल मजूमदार होंगे। मुख्य वक्ता प्रो. आरए गुप्ता रहेंगे। सेमीनार में पॉवर ग्रिड संबंधी नेटवर्क में हो रहे नवाचारों पर मंथन होगा।

आयोजन समिति के अध्यक्ष विद्युत वितरण निगम के पूर्व महाप्रबंधक एके गुप्ता ने बताया कि सेमीनार 2 जून को प्रातः 10 बजे से शुरू होगी जिसमें 10 से अधिक शोध पत्र पढ़े जाऐंगे। सेमिनार के सचिव पूर्व अधीक्षण अभियंता सीपी विजयवर्गीय ने बताया कि सीईएससी एवं केईडीएल प्रमुख सहयोगी के रूप में भागीदारी करेंगे।

राजस्थान परमाणु विजलीघर के पूर्व स्थल निर्देशक सीपी झाम्ब ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से बिजली बनाना और उसे ग्रिड के माध्यम से वितरण करना आज की विद्युत संबंधी आवश्यकता के लिए जरूरी है। दूसरे दिन 3 जून को मुख्य अतिथि परमाणु उत्पादन केंद्र रावतभाटा के स्थल निर्देशक वीके जैन, होंगे तथा अध्यक्षता आशीष गुप्ता करेंगे। विशिष्ट अतिथि जयपुर डिस्कॉम के निर्देशक नवीन अरोड़ा तथा कार्यकारी सदस्य एसके बाकलीवाल होंगे।