बैंक हड़ताल के पहले दिन 700 करोड़ का कारोबार प्रभावित, आज भी हड़ताल

814

कोटा। युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैंक अधिकारियों के लिए सम्मानजनक वेतन समझौते के लिए दो दिवसीय हड़ताल के आव्हान पर बुधवार को कोटा जिले में संपूर्ण बैंकिंग काम काज ठप्प रहा।  500 से 700 करोड़ रुपयों का कारोबार प्रभावित हुआ।  जिसमे नगदी लेनदेन, समाशोधन, अंतरण,आरटीजीएस, आदि शामिल हैं। 

सफाई कर्मचारी से लेकर सहायक महाप्रबंधक तक के अधिकारियों के हड़ताल में शामिल होने से बैंको के ताले भी नहीं खुले। कोटा जिले की सरकारी, निजी एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के 200 से ज्यादा बैंक शाखाओं के 2500 के लगभग बैंक अधिकारी एवं कर्मचारी हड़ताल में शामिल हैं। 

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के संयोजक पदम पाटोदी ने बताया कि हड़ताली बैंक अधिकारी एवं कर्मचारी कोटड़ी पेट्रोल पंप के सामने स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा झालावाड़ रोड शाखा के समक्ष सैंकड़ों की संख्या में एकत्रित हुए एवं प्रदर्शन तथा सभा की।

सभा में बैंक कर्मी एवं अधिकारी नेताओं ने बताया कि बैंक कर्मियों ने सरकार की विभिन्न योजनाओं जिनमे जनधन योजना, नोटबंधी, मुद्रा ऋण योजना आदि को सफल बनाने में पूर्ण निष्ठा से काम किया, हर वर्ष लाखों करोड़ों रुपये का परिचालित लाभ अर्जित किया।  परंतु बैंक प्रबंधन लगातार बढ़ते एनपीए का हवाला दे कर नगण्य वेतन वृद्धि का प्रस्ताव दे रहे है जो कर्मचारियों को स्वीकार्य नहीं है और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने हड़ताल का आव्हान किया है।

बैंक कर्मी एवं अधिकारी नेताओं शरण लाल गुप्ता, अशोक ढल, ललित गुप्ता, आर के जैन, संजीव झा,विपिन चोरायवाल, मोहम्मद अकरम, मुकेश वर्मा, सी एल भार्गव, डीएस साहू, अनिल ऐरन, पीसी गोयल, हेमराज सिंह गौड़, डी के गुप्त, सुरेश खण्डेलवाल, आर बी मालव, गजानंद मीणा, आई एल मीणा आदि ने संबोधित किया।

प्रदर्शन :  गुरुवार को 9.30 बजे हड़ताली बैंक कर्मी एवं अधिकारी भारतीय स्टेट बैंक की एरोड्राम चौराहा के समक्ष प्रदर्शन एवं सभा करेंगे।