GSTR-3B की रिटर्न फाइलिंग में दिक्कतें, 30% कारोबारी नहीं भर पाएं रिटर्न

699

नई दिल्ली। जीएसटी पोर्टल पर कारोबारी अभी भी जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइलिंग की परेशानी झेल रहे हैं। सिस्टम पर उनकी रिटर्न की डिटेल्स सेव नहीं हो रही है। सरकार ने पहले ही जीएसटी पोर्टल में टेक्निकल दिक्कतों के कारण जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइलिंग की डेट 2 दिन आगे बढ़ाई थी लेकिन इसके बावजूद टेक्निकल परेशानियों के कारण वह रिटर्न फाइल नहीं कर पाए। उन्हें अब पेनल्टी के साथ जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल करनी पड़ रही है।

रिटर्न फाइलिंग में आ रही है परेशानी
मोरी गेट में ऑटो पार्ट्स का कारोबार करने वाले कारोबारी रमन सिंह ने बताया कि सरकार के जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइलिंग रिटर्न की डेट आगे बढ़ाने का कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि अभी भी रिटर्न फाइलिंग में डेटा सेव नहीं हो रहा है जिसके रिटर्न सबमिट नहीं हो पा रही है। सरकार ने जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइलिंग की डेट 22 मई तक के लिए बढ़ाई थी लेकिन उन 2 दिन में भी कारोबारी टेक्निकल समस्या के कारण रिटर्न नहीं फाइल कर पाए।

लेट फाइल करने पर लग रही है पेनल्टी
गाड़ियों की लाइट्स के ट्रेडर कमल शर्मा ने बताया कि जो कारोबारी और ट्रेडर्स उन बढ़े 2 दिन की डेटलाइन में जो रिटर्न नहीं फाइल कर पाए, उनसे अब पोर्टल लेट रिटर्न फाइलिंग के लिए पेनल्टी मांग रहा है। जीएसटी पोर्टल पर टेक्निकल प्रॉब्लम का खामियाजा कारोबारी उठा रहे हैं। सॉफ्टवेयर सिस्टम की परेशानी का नुकसान कारोबारी को हो रहा है।

सरकार ठीक करे सिस्टम
जीएसटीआर-3बी रिटर्न कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के जनरल सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि अभी सिर्फ दिल्ली में ही 25 से 30 फीसदी कारोबारी ऐसे हैं जो जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल नहीं कर पाए। अब वह पेनल्टी के साथ रिटर्न फाइल करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जीएसटी पोर्टल के सॉफ्टवेयर पर काम कर रही कंपनी इंफोसिस पर पेनल्टी नहीं लगा रही है लेकिन कारोबारी पर लगा रही है।

जीएसटी लागू होने के 11 महीने बाद भी नहीं ठीक हुआ सिस्टम
एसोसिएशन और कारोबारियों के मुताबिक जीएसटी लागू होने के 11 महीने बाद भी जीएसटी पोर्टल की टेक्निकल दिक्कतें खत्म नहीं हुई है। अभी भी टेक्निकल पार्ट पर ही जीएसटी फिसड्डी साबित हो रहा है। इसके कारण सरकार कई बार रिटर्न फाइलिंग की डेट आगे बढ़ा चुकी है।

अभी हाल में ही आईटी से जुड़ी समस्याओं के कारण जीएसटी पोर्टल 18 अप्रैल को काम नहीं कर रहा था जिसके बाद सरकार ने अप्रैल की जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइलिंग की डेडलाइन 20 मई से बढ़ाकर 22 मई कर दी। लेकिन जीएसटी पोर्टल पर कारोबारियों की दिक्कतें खत्म नहीं हुई है।