पेट्रोल Fraud : क्रूड के दाम गिरने पर भी पेट्रोल -डीजल सस्ते नहीं

746

नई दिल्ली। क्रूड के दाम गिरने पर भी नहीं पेट्रोल -डीजल सस्ते नहीं होना सीधे -सीधे सरकार का जनता के साथ बहुत बढ़ा धोखा है।  देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। ये कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। बता दें कि रविवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं और ऐसा लगातार 14वें दिन हुआ है। मेट्रोपॉलिटन शहरों में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो रविवार ये कीमतें दिल्ली में 78.12, मुंबई में 85.93, कोलकाता में 80.76 और चैन्नई में 81.11 रुपये प्रति लीटर रहेंगी।

इसके साथ ही रविवार को डीजल की कीमतें दिल्ली में 69.06, कोलकाता में 71.61, मुंबई में 73.53 और चेन्नै में 72.91 रुपये प्रति लीटर रहेंगी। तेल की बढ़ती कीमतों के बीच पिछले दिनों केंद्रीय पेट्रोलियम और नैचरल गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आश्वासन देते हुए कहा था कि सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए जल्द ही कोई समाधान निकालेगी। इसके बाद उन्होंने कहा कि तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) में तेल का कम उत्पादन और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी से पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर प्रभाव पड़ रहा है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा था- ‘तेल के दामों में लगातार होने वाली वृद्धि चिंता और बहस का विषय है। सरकार इस समूची प्रक्रिया पर गौर कर रही है। दाम में वृद्धि और इनको लेकर बनी अनिश्चितता के हर पहलू पर सरकार की नजर है।’ इससे पहले अप्रैल में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारें पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंदर लाने पर विचार कर रही हैं।