कम्यूनिटी फ्रीज ‘तृप्त’ से जरूरतमंद को मिलेगा मुफ्त भोजन

646

अनूठी पहल : दो महिलाओं ने फूड वेस्टेज को उपयोगी बनाने के लिए किया नया प्रयोग

कोटा। शिक्षा नगरी में डेढ लाख कोचिंग विद्यार्थियों के लिए 4 हजार से अधिक मैस व टिफिन सेंटर्स हैं, जहां रोज सुबह-शाम गर्म खाना तैयार होता हैं, लेकिन प्रत्येक मैस में बचने वाली भोजन सामग्री कचरे में फेंक दी जाती है। दूसरी ओर, दो वक्त की रोटी से मोहताज कई जरूरतमंद गरीब या मजदूर भूखे सो जाते हैं, उनके बच्चे व महिलाएं कुपोषण के शिकार हो रहे हैं।

शहर की दो महिलाओं नम्रता जोशी एवं चारू बहेरिया ने शुक्रवार को उनके लिए अनूठी मुहिम ‘तृप्त’ शुरूआत की। महापौर महेश विजय ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि मैस से जो भोजन सामग्री फेंक दी जाती है, महिलाआेंं ने सुरक्षित ढंग से गरीब तक पहुंचाने का यह अनूठा कार्य किया है। उनके इस मिशन में नगर निगम हर संभव मदद करेगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहीं।

महावीर नगर प्रथम मार्ग पर राजीव गांधी नगर में प्लाट संख्या-33 में ‘रसोईघर’ मैस के बाहर ‘तृप्त’ नाम से एक फ्रीज रखा गया है। फ्रीज में आसपास के मैस से रोज भोजन के पैकेट बनाकर रखे जाएंगे। दाल-चांवल, रोटी, सब्जी आदि इसमें सुरक्षित रहेंगे। सुबह 8 से रात 10 बजे तक कोई भी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति इस मुफ्त पैकेट को घर ले जाकर भोजन कर सकेगा।

नम्रता जोशी ने बताया कि गरीबों के लिए इस चैरिटी को देखते हुए पेंजिया रेस्तरां ने उन्हें जगह व फ्रीज के लिए मुफ्त बिजली की मदद की। उनकी यह मुहिम सफल रही तो अन्य महिलाओं को साथ लेकर शहर के हर कोने में जरूरतमंद को निशुल्क भोजन के लिए ऐसे ‘तृप्त’ फ्रीज रखे जाएंगे।

कोच्चि की महिला से मिला आइडिया
‘तृप्त’ मुहिम शुरू करने वाली चारू बहेरिया ने बताया कि वह 4 वर्षों से कुछ शहरों में फूड वेस्टेज पर अवेयरनेस प्रोग्राम चला रही है। एक बार कोच्चि की एक महिला का विडियो देखने को मिला, जिसमें वो आसपास से भोजन सामग्री एकत्र कर जरूरतमंदों में बांटती है। उस भोजन से गरीबों के चेहरे खिल गए, उनके बच्चे कुपोषण से बचने लगे।

नम्रता जोशी और उन्होंने सोचा कि कोटा में मैस से कितना भोजन रोज फेंकने में जा रहा है, क्यों न इसे सुरक्षित रखकर गरीबों को मुहैया कराया जाए। दोनों ने मिलकर नया फ्रीज खरीदा और उसे ‘तृप्त’ नाम देकर यह पहल शुरू की है। नम्रता जोशी की इस पहल को क्षेत्र के नागरिकों, मैस संचालकों, कोचिंग शिक्षकों व छात्रों ने गरीबों के लिए अनुकरणीय बताया। ‘तृप्त’ के लिए संपर्क नंबर- 8769770846 एवं 9351414854 हैं।