कोटा में 300 किलो नकली घी, पैकिंग मैटेरियल बरामद

857

कोटा। दादाबाड़ी पुलिस और स्पेशल पुलिस टीम ने गुरुवार को बसंत विहार स्थित एक मकान से नकली घी का कारखाना पकड़ा है। मौके से एक युवक को गिरफ्तार कर 300 किलो नकली घी, पैकिंग मैटेरियल आदि बरामद किया है। आरोपी नकली घी को कोटा के ग्रामीण व दूसरे जिलों में बेचता था।

पकड़ में न आए इसलिए एक माह में सिर्फ 20 टीन घी ही बेच रहा था। सरस और नोवा जैसे बड़े ब्रांड के नाम की पैकिंग कर नकली घी आसानी से बाजार में बेचता था। दादाबाड़ी सीआई रमेश मीणा ने बताया कि आरोपी शिवकुमार गुप्ता बसंत बिहार में परिवार के साथ किराए पर रहता है। वह मूलत: भरतपुर का है। वह 5 साल यह धंधा कर रहा है। पहले भी वह इस मामले में पकड़ा जा चुका है।

अजमेर से खरीद कर लाता था नकली घी
सीआई मीणा ने बताया कि भले ही यह माल कम बेचता था, लेकिन मुनाफा मोटा कमाता था। पहचान उजागर न हो इसके लिए इसने पूरी प्लानिंग बड़े तरीके से कर रखी थी। यह अजमेर से तैयार नकली घी खरीदकर कोटा लाता था। सरस और नोवा के लेबल और पैकिंग मैटेरियल दिल्ली अथवा दूसरी जगहों से क्रय करता था।

कोटा में सिर्फ टीन में आए घी को एक, दो, तीन किलो या उससे छोटे-बड़े पैकेट में पैक करता था। इसके बाद खुद ही माल सप्लाई करता था। अजमेर से एक पीपा करीब 1300 रुपए का आता है, जिसे यह 4 हजार रुपए में बेचता था। यानि एक पीपे पर 3 हजार रुपए का मुनाफा, इसी प्रकार 20 पीपों पर एक माह में 60 हजार का मुनाफा कमाता था।