जैव विविधता संरक्षण की प्रयोगशाला बने स्मृतिवन

1082

कोटा । अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता संरक्षण दिवस पर पर्यावरण संगठनों ने अंनतपुरा स्मृतिवन को जैव विविधता संरक्षण की प्रयोगशाला के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया है। स्मृतिवन सलाहकार समिति के सचिव एवं जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय ने बताया कि संभागीय मुख्य वन संरक्षक अनिल कपूर के कार्यालय में आयोजित संगोष्ठी में सीसीएफ कपूर ने कहा कि जन सहयोग से स्मृतिवन को विकसित करने का वन विभाग पूरा प्रयास करेगा।

इसके लिऐ वन प्रबंध सुरक्षा समिति रैतिया चौकी एवं सलाहकार समिति के बताए कार्यों के आधार पर पौधों की सुरक्षा के प्रबंध किए जाऐंगे। इसके पूर्व डॉ. कृष्णेंद्र सिंह, गीता दाधीच, स्वप्निल दाधीच, हरि मीणा व आनंद जाटव ने आदि ने मुख्य वन संरक्षक को स्मृतिवन कर दुर्दशा तथा खुले में शौच का स्थान बनने पर रोष जताया।

कपूर ने क्षैत्रीय वन संरक्षक दाताराम वर्मा को अपने कार्यालय बुला कर चारदीवारी की सुरक्षा के निर्देष दिए। समिति ने सिंचाई के लिए स्मृतिवन में ट्यूबवेल लगाने की मांग की। तब तक टैंकरों से पानी पिलाने की व्यवस्था करने को कहा। गीता दाधीच ने बताया कि पर्यावरणविद् स्वर्गीय एलके दाधीच की पुण्यतिथि पर 23 जून को स्मृतिवन में पर्यावरण यज्ञ एवं पौधा रोपण किया जाएगा।