कौन सी वेबसाइट है खतरनाक, गूगल क्रोम बताएगा

677

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे पॉप्युलर सर्च इंजन अब आपको यह बताएगा कि कौन सी वेबसाइट आपके लिए हार्मफुल है। इसके तहत गूगल अपने एचटीटीपी के स्टैंडर्ड में कुछ बदलाव करने की तैयारी में है जो हार्मफुल वेबसाइट्स को ‘नॉट सिक्यॉर’ की लिस्ट में डाल देगा। यह सुविधा इसी साल सितंबर में शुरु हो जाएगी।

दरअसल, गूगल हरे रंग के सिक्यॉर बैज और लॉक आइकन से छुटकारा पाने की योजना बना रहा है जिससे क्रोम के वर्जन 70 में किसी भी बैज के बिना बस सभी एचटीटीपी वेबसाइट दिखे। क्रोम की प्रॉडक्ट मैनेजर एमली ने कहा, ‘पहले इस तरह के सभी एचटीटीपी पेज को रेड मार्क करना मुश्किल होता था लेकिन अक्टूबर 2018 से हम इस तरह के पेज को ‘नॉट सिक्यॉर’ दिखाएंगे।’ यह कदम क्रोम सिक्यॉरिटी टीम की ओर से HTTPS के बढ़ते इस्तेमाल के चलते उठाया गया है।

वहीं, नए गूगल न्यूज ऐप को आईओएस और ऐंड्रॉयड दोनों यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 2018 के गूगल डिवेलपर कांफ्रेंस में गूगल न्यूज में कई नए अपडेट की बात कही थी। यह प्लैटफॉर्म अब आपकी रुचि के अनुसार समाचार देने के लिए आर्टिफिशल इंटलीजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करेगा। नया गूगल न्यूज ऐप नए लोकल स्टोरीज के साथ टॉप 5 स्टोरीज की पर्सनल न्यूज ब्रीफिंग भी देगा।