जेईई एडवांस्ड एग्जाम कल, सुबह 7.30 बजे तक होगी रिपोर्टिंग

899

कोटा। आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस्ड पहली बार केवल ऑनलाइन मोड पर होगा। रविवार को होने वाले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में करीब 1.60 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे। इनमें से करीब 11 हजार स्टूडेंट्स को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रोविजनल एडमिट कार्ड लेकर सेंटर पर जाना होगा, ओरिजनल एडमिट कार्ड सेंटर पर ही दिया जाएगा।

आईआईटी में इस साल छात्राओं के लिए 8 से 14 प्रतिशत सीटों को बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। इस कारण इस साल छात्राओं की भागीदारी भी बढ़ेगी। एडवांस्ड का एग्जाम दो पारियों में होगा । पहला पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

सहायक की मदद लेने वाले निशक्तजनों काे एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। सवाल की भाषा बदलने का ऑप्शन भी स्टूडेंट्स के पास होगा। इसी प्रकार अगर उनको लगता है कि उनके द्वारा दिया गया उत्तर गलत है तो वह उसको भी बदल सकते हैं। दिशा निर्देश पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स को 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

पहले पेपर का रिपोर्टिंग टाइम सुबह साढ़े 7 बजे तक रहेगा। पहले पेपर में सुबह 7:45 बजे व दूसरे पेपर का 12:45 बजे तक अलॉट की गई सीट पर स्टूडेंट्स को बैठना होगा। दिव्यांगों को पेपर सॉल्व करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा

चप्पल पहनकर जाना होगा केंद्र पर
आईआईटी कानपुर की ओर से जारी किए गए एडमिट कार्ड में यह स्पष्ट किया गया है वह ओपन फुटवियर ही पहनें। ऐसे में सेंटर पर जूते प्रतिबंधित रहेंगे। स्टूडेंट्स को चप्पल व सैंडल पहनकर ही एग्जाम देने जाना होगा। पूरी आस्तीन की शर्ट, हेयर बैंड, हेयर पिन पहनकर आने वाले स्टूडेंट्स को भी अलॉट नहीं किया जाएगा।

इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ-साथ किसी प्रकार का ताबीज पहनकर भी स्टूडेंट्स नहीं जा पाएंगे। सेंटर पर उनकी बॉयोमैट्रिक्स अटेंडेंस होगी। आईआईटी कानपुर ने सलाह दी है कि स्टूडेंट्स एक दिन पहले ही संबंधित शहर में पहुंचकर सेंटर को देख लें। वहीं, कोटा से कई स्टूडेंट्स शुक्रवार रात सेंटर के लिए रवाना हो गए।

कुछ स्टूडेंट्स शनिवार की सुबह सेंटर के लिए रवाना होंगे। कोटा में एडवांस्ड का सेंटर इस साल भी नहीं है। राजस्थान में एडवांस्ड का एग्जाम अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जाेधपुर, सीकर व उदयपुर में होगा। विदेशी केंद्रों पर भी एडवांस्ड का एग्जाम होगा।