लहसुन की सरकारी खरीद अब 31 मई तक होगी

949

कोटा। हाड़ौती में एक दिन पहले हुए सीएम राजे के दौरे के बाद शुक्रवार को संभाग के लहसुन उत्पादक किसानों को सरकार ने बढ़ी राहत दी है। लहसुन खरीद की 18 मई को खत्म हो रही खरीद को 13 दिन के लिए बढ़ा दिया है। बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत सरकार किसानों का लहसुन 31 मई तक खरीदेगी।

हालांकि क्वॉलिटी में सरकार ने किसानों को कोई राहत नहीं दी है। जबकि किसानों ने सीएम सांगोद प्रवास के दौरान खरीद की अवधि बढ़ाने के साथ 25 एमएम क्वॉलिटी में रियायत देने की मांग की थी। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक के अनुसार लहसुन खरीद अवधि 31 मई कर दी गई है।

भारत सरकार से राज्य के लहसुन उत्पादक किसानों को राहत देने के लिए लहसुन खरीद अवधि को बढ़ाने के लिए आग्रह किया गया था। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लहसुन उत्पादक जिलों में 15 खरीद केंद्र स्थापित कर खरीद की जा रही है। अब तक 19 करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य के 5864.74 मीट्रिक टन लहसुन की खरीद की जा चुकी है।

मंत्री ने बताया कि लहसुन खरीद के साथ-साथ किसानों को उपज की राशि को कम से कम समय में उनके खातों में सीधे जमा की जा रही है। अभी तक किसानों को 8 करोड़ 36 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

1406 किसानों से खरीदा जा चुका है लहसुन
17 मई तक कोटा संभाग में संचालित राजफेड के 12 केंद्रों पर 1406 किसानों से 50498.50 क्विंटल लहसुन खरीदा जा चुका है। जबकि 40 हजार के करीब किसानों ने लहसुन खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा है।

49 किसान पहुंचे भामाशाहमंडी
हाड़ौती में कोटा भामाशाहमंडी, सुल्तानपुर, सांगोद, बूंदी, बारां, अंता, छबड़ा, छीपाबड़ौद, अटरू, खानपुर, रायपुर, बकानी आदि केंद्रों पर लहसुन खरीदा जा रहा है। भामाशाहमंडी केंद्र पर शुक्रवार को 18 मई तक लहसुन खरीद की तारीख के कारण 49 किसान लहसुन बेचने पहुंचे।