जीएसटी से घरेलू कंपनियां प्रतिस्पर्धा के लिए अधिक समर्थ होंगी :अधिया

897

वडोदरा । केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया को उम्मीद है कि देश में माल एवं सेवा कर जीएसटी की एक नयी एकीकृत अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था सहज तरीके से लागू होगी और जीएसटी के आने से घरेलू कंपनियों  की प्रतिस्पर्धा क्षमता बढ़ेगी तथा हर प्रकार के कारोबार पर काराधान की व्यवस्था स्पष्ट होगी।

अधिया जीएसटी प्रणाली लागू करने के काम की अग्रणी भूमिका में हैं। उन्होंने कहा, दूसरे देशों के विपरीत यहां नयी कर व्यवस्था सहज ढंग से लागू होगी ,क्योंकि अपने देश में जीएटी कई बिंदुओं पर लगेगा। इस लिए महंगाई-दर में अचानक उछाल के आसार नहीं है। अधिया ने उद्योग मंडल फेडरेशन ऑफ गुजरात इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

इसे केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सीमा शुल्क एवं सेवाकर विभाग के बड़ोदरा  क्षेत्र के मुख्य आयुक्त ने भी संबोधित किया। अधिया ने जीएसटी के महत्व की व्याख्या की और कहा कि इससे भारत में विनिर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस समय कर पर कर और विनिर्माण में प्रयुक्त साधनों पर दिए गए कर का लाभ हासिल न होंगे के कारण घरेलू माल विदेशी माल से प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाता है।

उन्होंने कहा, जीएसटी अनेक बिंदुओं पर लगनेवाला कर है जिसमें विनिर्माण में प्रयुक्त चीजों पर लगने वाले कर का निरंतर लाभ मिलते रहने की व्यस्था है। सरकार ने पहली जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू करने का लक्ष्य रखा है। जीएसटी परिषद की अगली बैठक 18-19 मई को श्रीनगर में होने वाली है जिसमें अगल अलग वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दर का निर्धारण किया जा सकता है।