JEE Advance : राजस्थान के 20 हजार से अधिक स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम

0
11

कोटा।जेईई एडवांस्ड में इस बार भी राजस्थान के स्टूडेंट्स का दबदबा रहेगा। आईआईटी दिल्ली जोन से 31 हजार 844 स्टूडेंट्स एडवांस्ड देंगे। राजस्थान इसी जोन में आता है। इसमें प्रदेश के लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स शामिल हैं। किसी भी एक प्रदेश से इतने स्टूडेंट्स एडवांस्ड नहीं देंगे।

ये स्थिति तब है जब कोटा से कोचिंग करने वाले अन्य प्रदेशों के ज्यादातर स्टूडेंट्स गिनती से बाहर हैं। वहीं मद्रास जोन से सबसे ज्यादा 38 हजार 231 स्टूडेंट्स एडवांस्ड देंगे। हालांकि राज्यों व शहर की तुलना की जाए तो दिल्ली जोन मद्रास से अधिक मजबूत नजर आ रहा है। दिल्ली जोन में दिल्ली के साथ राजस्थान भी आता है। वहीं, मद्रास जोन में 4 राज्य और 37 शहर आते हैं। जबकि दिल्ली जोन में 2 राज्य और 17 शहर ही शामिल हैं।

राजस्थान से क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या अन्य राज्यों से अधिक होने के कारण दिल्ली जोन की मजबूत स्थिति है। इसका सबसे बड़ा कारण कोटा कोचिंग का रहा है। दूसरी ओर, कोटा से कोचिंग करने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्टूडेंट्स अपने-अपने राज्यों में जाकर एडवांस्ड देते हैं।

बिहार का जोन आईआईटी गुवाहटी और उत्तर प्रदेश का जोन कानपुर रहता है। इस कारण राजस्थान में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इस जोन में भी विभाजित हो जाते हैं। आईआईटी ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन कमेटी 2016 की रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है कि एडवांस्ड क्वालिफाई करके आईआईटी में एडमिशन लेने वाले राजस्थान के स्टूडेंट्स की संख्या अन्य राज्यों से अधिक है।

इस साल एडवांस्ड में बैठने वालों की संख्या को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि इस साल भी एडवांस्ड में राजस्थान का दबदबा रहने वाला है। देश की आईआईटीज सात जोन में विभाजित है।

मात्र 36 विदेशी स्टूडेंट्स ही एडवांस्ड के लिए रजिस्टर्ड
विदेशी छात्रों को मेन से छूट मिलने के बावजूद इस साल मात्र 36 विदेशी स्टूडेंट्स ही एडवांस्ड की परीक्षा देंगे। आईआईटीज में अधिक से अधिक विदेशी छात्रों को एडमिशन देकर उनका विश्वस्तरीय बनाने के प्रयास में विदेशी स्टूडेंट्स को मेन से छूट देकर सीधे ही एडवांस्ड में बैठने का नियम बनाया गया था। यह नियम बनने के बाद भी विदेशी छात्र आईआईटी के प्रति आकर्षित नहीं हो रहा है। इस कारण इस साल यह संख्या मात्र 36 ही है।

आज जारी होंगे प्रवेश पत्र
कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि एडवांस्ड के एडमिट कार्ड सोमवार को जारी होंगे। स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाकर लॉग इन कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र पर दिखाना होगा।

जहां उन्हें पेपर -1 के दौरान उनकी पुष्टि कर वास्तविक प्रवेश पत्र दिया जाएगा। जिसे स्टूडेंट्स को कॉलेज में एडमिशन मिलने तक संभाल कर रखना होगा। यदि किसी छात्र के प्रवेश पत्र में दी गई एंट्री सही नहीं हैं तो स्टूडेंट चेयरमैन जेईई-एडवांस्ड से संपर्क कर सकता है।